लखनऊ । यूपी के सभी जिलों में गुरुवार को थानों, पुलिस चौकियों और पुलिस कार्यालयों में पुलिस झंडा दिवस मनाया गया। पुलिस झंडा दिवस के अवसर पर डीजीपी विजय कुमार और स्पेशल डीजी लॉ एंड आॅर्डर प्रशांत कुमार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फ्लैग पिन लगाया और प्रतीक चिन्ह भेट किया।सीएम योगी आदित्यनाथ पुलिस के सभी जवानों और अधिकारियों को पुलिस झंडा दिवस की शुभकामनाएं दी। वहीं पुलिस पुलिस मुख्यालय में कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों द्वारा झंडे की सलामी दी गई।

ध्वज हमारे चरित्र को दर्शाता है: डीजीपी

पुलिस मुख्यालय पर झंडा दिवस पर डीजीपी विजय कुमार ने सभी पुलिस कर्मियों को झंडा दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वह ध्वज हमारे चरित्र को दर्शाता है। जो हमारे गौरवाशाली इतिहास का प्रतीक है, जिसमें हमने देख सेवा, लोक सेवा में अपने कौशल, शौर्य और कर्तव्यपराणता से अप्रतिम योगदान दिया है। इस दौरान पुलिस मुख्यायल में मौजूद अधिकारियों और जवानों ने सलामी दी। भारत के प्रथम प्रधान मंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस के शौर्य एवं साहस के प्रतीक रूप में 23 नवम्बर 1952 को पुलिस कलर प्रदान किया गया था।

आज के दिन प्रदान किया गया था ध्वज

आज हम सभी उत्तर प्रदेश पुलिस के 72 वें झण्डा दिवस के गौरवशाली अवसर पर एकत्रित हुये हैं। इस दिन हम अपने ध्वज की गरिमा एवं इसके प्रति अपने दायित्वों का स्मरण करते हैं। डीजीपी ने कहा कि आप सभी अवगत हैं कि 23 नवम्बर 1952 को तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा पुलिस कार्य के सभी क्षेत्रों में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस को पुलिस ध्वज प्रदान किया गया है। यह सम्मान प्राप्त करने वाला उत्तर प्रदेश, देश का प्रथम ‘राज्य पुलिस बल’ है, जिसे उसके अप्रतिम योगदान के फलस्वरूप ‘पुलिस कलर’ अर्थात पुलिस ध्वज प्रदान किया गया है, जो हम सबके लिए गर्व का विषय है।

ध्वज ने उत्तर प्रदेश पुलिस को एक गौरवमयी पहचान दी

उत्तर प्रदेश पुलिस के लिये यह ऐतिहासिक महत्व का दिन है। शक्ति एवं निष्ठा के प्रतीक, लाल एवं नीले रंग के ध्वज ने उत्तर प्रदेश पुलिस को एक गौरवमयी पहचान दी है। पुलिस विभाग के प्रति निष्ठावान हमारे वीर साथियों की अहर्निश जन-सेवा, कर्तव्यपरायणता, पराकम, शौयं तथा आत्म बलिदान की अनगिनत गाथाओं के बाद पुलिस ध्वज प्राप्ति की इस गौरवमयी उपलब्धि का मार्ग प्रशस्त हो सका। पुलिस ध्वज के फहराने और उसके प्रति सम्मान प्रदर्शित करते समय हमें आत्माभिमान की अनुभूति होती है और हम सभी में कर्तव्यनिष्ठा की नई उर्जा संचरित होती है, जो हमें नये जोश और उत्साह के साथ कर्तव्यपालन के लिए प्रेरित करती है। इतिहास गवाह है कि ध्वज पताका की प्रेरणा से ‘धर्म की अधर्म पर विजय’ अविस्मरणीय रही है।

प्रदेश भर में आॅपरेशन त्रिनेत्र प्रारम्भ किया गया

सेफ सिटी परियोजना को मूर्तरूप देने के लिये प्रदेश भर में आॅपरेशन त्रिनेत्र प्रारम्भ किया गया। प्रदेश की महिलाओं, बालिकाओं, बुजुर्गों, बच्चों एवं दिव्यांगजनों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु महत्वपूर्ण चौराहों, तिराहों, संवेदनशील स्थानों, हॉटस्पॉट, बैंक, स्कूल, कॉलेज, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थल, मोबाइल टॉवर, पेट्रोल पम्प, होटल, ढाबा आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे अधिष्ठापन की कार्रवाई की जा रही है। जिसके सार्थक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापन से अपराधों में कमी होगी साथ ही अपराधों के शीघ्र अनावरण में मदद होगी। ढाबा आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे अधिष्ठापन की कार्रवाई की जा रही है। जिसके सार्थक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं।

सीसीटीवी कैमरा लगाने से अपराधों में कमी होगी

सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापन से अपराधों में कमी होगी साथ ही अपराधों के शीघ्र अनावरण में मदद होगी। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु चलाये जा रहे ‘मिशन-शक्ति’ अभियान के अन्तर्गत् एण्टी रोमियो स्क्वॉड को और सकिय करते हुये प्रत्येक थाने पर महिला बीट अधिकारी व परिक्षेत्रीय साइबर काइम थानों पर ‘महिला साइबर काइम हेल्पडेस्क’ स्थापित किये गये हैं। महिला सशक्तीकरण की दिशा में पीएसी महिला पुलिस बटालियनों की स्थापना की गयी है। प्रत्येक जनपद में महिला थाना के अतिरिक्त एक अन्य थाने पर महिला थाना प्रभारी की नियुक्ति की गयी है।

महिलाओं की सुविधा को 100 पिंक बूथ की स्थापना की गयी

कमिश्नरेट लखनऊ में महिलाओं की सुविधा के लिए 100 पिंक बूथ की स्थापना की गयी है। प्रदेश के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों आदि की अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल, दैवीय तथा अन्य आपदाओं में राहत पहुंचाने के लिये राज्य आपदा मोचन बल , मादक पदार्थों के अवैध व्यापार की रोकथाम के लिए एण्टी नारकोटिक्स टॉस्क फोर्सके गठन के साथ-साथ भ्रष्टाचार के विरुद्ध ‘जीरो टॉलरेंस नीति’ के तहत प्रदेश में भ्रष्टाचार निवारण संगठन की 18 शाखायें कियाशील हैं। मुख्यमंत्री के अमूल्य निर्देशन में साइबर अपराध कथाम हेतु परिक्षेत्रीय स्तर पर 18 साइबर काइम थानों की स्थापना की गयी है तथा 57 जनपदीय मुख्यालयों पर साइबर काइम थानों की स्थापना की कार्यवाही की जा रही है।

फॉरेन्सिक विज्ञान संस्थान’ की स्थापना लखनऊ में की गयी

विवेचनाओं की गुणवत्ता में वृद्धि लाने एवं आधुनिकतम तकनीक से दक्ष वैज्ञानिकों को तैयार करने के उद्देश्य से ‘यूपी राज्य फॉरेन्सिक विज्ञान संस्थान’ की स्थापना लखनऊ में की गयी है। इस संस्था में छात्र व छात्राओं द्वारा बड़ी संख्या में अत्यंत उत्साह के साथ प्रवेश लेकर फॉरेन्सिक विज्ञान की शिक्षा ग्रहण की जा रही है। यूपी 112 की सेवा के माध्यम से पुलिस की गतिशीलता, रिस्पांस टाईम में सुधार तथा फुट पेट्रोलिंग के जरिये पुलिस की बढ़ती विजिबिलिटी ने अपराध नियंत्रण के साथ ही जनसंवाद को बढ़ाया है।

डायल 112 सेवा को वीमेन पावर लाइन 1090, जीआरपी, फायर सर्विस, महिला हेल्पलाइन 181 सेवा, एम्बुलेंस सेवा 108 व उ०प्र० राज्य परिवहन हेल्पलाइन के साथ एकीकृत किया गया है। निष्पक्ष कार्य करने की स्वतंत्रता एवं संस्थागत सुधारों ने पुलिस के मनोबल में अभूतपूर्व वृद्धि की है। इन सब उपायों के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश में समस्त जघन्य अपराधों की अपराध दर में उल्लेखनीय कमी आयी है। अन्त में पुलिस झण्डा दिवस के अवसर पर आप सभी को पुन: हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *