एसएमयूपीन्यूज, ब्यूरो। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से रविवार को शराब घोटाले में पूछताछ हुई। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने अपने मुख्यालय में उनसे 9 घंटे से अधिक समय तक सवालों के जवाब मांगे। सुबह जांच एजेंसी के दफ्तर में जाने से पहले गिरफ्तारी की आशंका जाहिर कर चुके केजरीवाल रात को जब निकले तो चेहरे पर मुस्कान थी। बॉडी लैंग्वेज भी पॉजिटिव था और उन्होंने सीबीआई की तारीफ भी की। अब पूछा जा रहा है कि केंद्रीय जांच एजेंसियों पर आक्रामक रहे केजरीवाल ने पूछताछ के बाद नरम रुख क्यों दिखाया, क्यों उन्होंने सीबीआई के अफसरों को धन्यवाद किया।

केजरीवाल ने सीबीआई दफ्तर से निकलकर यह कहा

सीबीआई की पूछताछ खत्म होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर मीडिया के सामने आकर बताया कि जांच एजेंसी ने उनसे 9 घंटे से ज्यादा सवाल जवाब किए। इस दौरान उनसे आबकारी नीति मामले 56 सवाल पूछे गए और उन्होंने सभी के जवाब दिए। केजरीवाल ने कहा, ‘मैं कहना चाहता हूं कि आबकारी नीति का पूरा मामला फर्जी है। उनके पास कोई सबूत नहीं है कि आम आदमी पार्टी गलत है। यह गंदी राजनीति का नतीजा है।’ सीबीआई अधिकारियों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘उन्होंने मुझसे दोस्ताना और सौहार्दपूर्ण तरीके से सवाल पूछे। मैंने उनके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब दिया।’ केजरीवाल ने कहा कि नीति के निर्माण से अब तक के सभी सवाल उनसे पूछे गए।

मुस्कान के साथ निकले, सीबीआई की तारीफ

दिनभर की पूछताछ के बाद जब केजरीवाल जब सीबीआई दफ्तर से बाहर निकले तो मीडिया के कैमरों ने उनका पीछा किया। केजरीवाल वहां कुछ बोले तो नहीं लेकिन मुस्कुराते हुए बहुत कुछ कह गए। बाद में अपने आवास पर मीडिया के सामने भी वह काफी ‘कूल’ दिखे। केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना तो जरूर साधा लेकिन सीबीआई के अफसरों को अच्छे व्यवहार के लिए धन्यवाद दिया। राजनीतिक जानकार इसे केजरीवाल की रणनीति का हिस्सा मान रहे हैं। उनका कहना है कि केजरीवाल ने मुस्कान और सीबीआई की तारीफ के जरिए ना सिर्फ जनता को बल्कि अपने काडर और विपक्ष को भी संदेश देने की कोशिश की है। उन्होंने जताने की कोशिश की कि ‘सबकुछ ठीक ठाक’ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *