DJLOeAFBʪFe CX´FZÔýi A¦Fi½FF»FÜ ªFF¦FS¯F

लखनऊ । चैत्र नवरात्र बुधवार से शुरू हो रहा है। नवरात्र में पूजा-पाठ करने वालों भक्तों की ज्यादा भीड़ रहती है। जिसे देखते हुए राजधानी में देवी के मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था के लेकर पुख्ता इंतजाम किये गये है। ताकि मंदिर में आने वाले भक्तों को पूजा-पाठ करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। खासकर महिला भक्तों की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किया गया है। शहर के प्रमुख देवी मंदिरों पर महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

प्रत्येक थानाध्यक्षों को यह दिया गया है निर्देश

उपेंद्र कुमार अग्रवाल, जॉइंट सीपी कानून व्यवस्था लखनऊ उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि नवरात्र का पर्व आम जनमानस से जुड़ा हुआ है। इसलिए नवरात्र को देखते हुए सभी थानों को अलर्ट कर दिया गया है। प्रत्येक थानाध्यक्षों को निर्देश दिया जा चुका है कि अपने-अपने थाने के त्योहार रजिस्टर चेक कर लें। ताकि पता चल जाए  कि उनके क्षेत्र में प्रमुख मंदिर कितने है। जहां पर नवरात्र के दौरान भीड़ अधिक होती है। ऐसे प्रमुख मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये जाए।

महिला पुलिस कर्मियों की गई है तैनाती

उन्होंने बताया कि जिन देवी मंदिरों पर पूरे नवरात्र के दौरान भीड़ ज्यादा एकत्र होती है वहां पर महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की गई है। ताकि महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके अलावा हर थानावार एक निगरानी टीम गठित की गई है। जिसका कार्य है कि भ्रमण करके सुरक्षा व्यवस्था का हाल जानते रहे। ताकि कहीं पर किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न न होने पाये। डीसीपी ने बताया कि झूलेलाल जयंती पर नगर में यात्रा निकलती है। इसके अलावा जगह-जगह पर मेला भी लगता है। इस दौरान शांति व्यवस्था कायम रहे। इसके लिए भी पुलिस कर्मियों एवं पीएसी की ड्यूटी लगाई गई है।

पीएसी का भी जगह-जगह रहेगा पहरा
नवरात्र पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद रखने के लिए प्रमुख देवी के मंदिरों में पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके अलावा पीएसी का भी जगह-जगह पर पहरा रहेगा। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया कि पूरे नवरात्र के दौरान देवी मंदिरों का गश्त करते रहे। ताकि कहीं पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न उत्पन्न होने पाए। महिला भक्तों को पूजा-पाठ करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके लिए देवी मंदिरों पर उनका सहयोग करने के लिए महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *