जनपद फर्रुखाबाद में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार को एनएकेपी इंटर कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जिला युवा अधिकारी सोनाली नेगी के दिशा निर्देशन में किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया ।कार्यक्रम में विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से आए युवाओं एवं विद्यालय के युवाओं ने प्रतिभाग किया जिसमें युवाओं ने नृत्य, गीत, नुक्कड़ नाटक आदि की प्रस्तुति दी |जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे निहारिका पटेल ने कहा कि युवाओं में वायु की तरह ऊर्जा होती है।

युवा जिस तरफ चाहे उस तरफ चल सकते हैं | स्वामी विवेकानंद जी के विचारों को अवगत कराते हुए कहा कि युवाओं को उनके विचारों से प्रेरणा लेनी चाहिए एवं समाज में आगे बढ़ना चाहिए ।उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय युवा सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।कॉलेज की प्रधानाचार्य श्रीमती इंदु ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी हम सब के आदर्श हैं । उन्होंने ऐसे विचारों को प्रस्तुत किया जिनके द्वारा आज हमारी युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिलती है । उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं के अंदर छिपी प्रतिभा का विकास होता है एवं युवाओं में सक्रियता बढ़ती है |

कार्यक्रम में सभी युवाओं को शपथ दिलाई गई ।सांस्कृतिक कार्यक्रम करने वाले सभी युवाओं को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया | संचालक कर्ता के रूप में प्रशिक्षक रोहित दीक्षित जी ने युवाओं को सही मार्ग पर चलने के लिए जागरूक किया । इस अवसर पर प्रवक्ता मीना दुबे, प्रवक्ता प्रीति,सहायक अध्यापक ऋतु सक्सेना, सीमा सिंह,गंगादूत निशू कटियार,भूमि दीक्षित,संचित,अनमोल,रजत आदि युवा साथी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *