लखनऊ। स्पेशल टास्क फोर्स और वन विभाग की टीम ने 500 प्रतिबंधित तोते के साथ तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। सभी के विरुद्ध जार्ज टाउन थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। बताया गया है कि एसटीएफ और वन विभाग की टीम बुधवार रात बांगड़ धर्मशाला के पास संदिग्ध लोगों की जांच कर रही थी। तभी प्रतिबंधित तोतों की तस्करी के बारे में पता चला और वाहनों की जांच शुरू कर दी गई।

इसी बीच एक आर्तिका कार आती दिखाई दी, जिसे रोक लिया गया। जांच में जालीदार पिंजड़े और उसके भीतर प्रतिबंधित तोते मिले। तब वर्धमान बंगाल निवासी वसीम, आसिफ और करेली के ड्राईवर इंजमाम को पकड़ लिया गया। पूछताछ में पता चला कि कोली के गुलफाम नामक व्यक्ति से तोते लेकर झारखंड जा रहे थे। बरामद किए तोतों को वन विभाग ने अपने पास रख लिया है जबकि आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मामले में वन दरोगा संजीव कुमार ने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है।

पांच पिंजड़ों व प्लास्टिक के बैंग में ठूसकर ले जा रहे थे तोते

गुरुवार को अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि प्रतिबन्धित वन्य जीवों की व्यापक तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्यों द्वारा रामबाग बैरहना प्रयागराज से वाराणसी की तरफ एक अदद अर्टिगा कार से प्रतिबन्धित पक्षियों व तोते को ले जाया जा रहा है।

इस सूचना पर निरीक्षक उदयवीर सिंह, उ.नि. विनय तिवारी, मुख्य आरक्षी संजय सिंह, मुख्य आरक्षी चन्दन भारती, मुख्य आरक्षी पंकज तिवारी, मुख्य आरक्षी सोनू मय वाहन सरकारी की टीम थाना क्षेत्र कीटगंज प्रयागराज स्थित बांगड़ धर्मशाला के पास पहुंचकर वन विभाग को सूचित कर साथ लेकर मौके पर पहुेचे तथा बांगड़ धर्मशाला के पास ही उपरोक्त अर्टिगा कार का इन्तजार करने लगे।

कुछ समय पश्चात् उपरोक्त अर्टिगा कार को बांगड़ धर्मशाला के पास रोककर तलाशी की गयी तो देखा गया कि तोतो को क्रूरता पूर्वक ठूस-ठूसकर पांच पिंजड़ों व प्लास्टिक के बैंग में भरा गया था, जिसपर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी तथा बरामद तोतों को वन विभाग को सुपुर्द किया गया।

बिहार, झारखण्ड व पश्चिम बंगाल में ऊंचे दामों पर बेचते थे

गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ पर बताया कि हम लोगों का प्रतिबन्धित वन्य जीवों की तस्करी का एक सक्रिय गिरोह है, जो अपने आर्थिक व भौतिक लाभ के लिये प्रयागराज से वन्य जीवों व पक्षियों को खरीदकर अन्य राज्यों बिहार, झारखण्ड व पश्चिम बंगाल में ऊंचें दामों में बेचते हैं।

अन्य पूछताछ पर अभियुक्त वसीम उर्फ अरमान द्वारा बताया गया कि मैं व मो. आसिफ चार सितंबर को आसनसोल पश्चिम बंगाल से ट्रेन से प्रयागराज आया। प्रयागराज में मस्तान मार्केट के गुल्फाम से यह बरामद तोते 100 रूपये से लेकर 500 रूपये प्रत्येक तोते को खरीदा तथा स्थानीय मार्केट से ही किराये पर गाड़ी बुक की गयी जिन्हे पूरी जानकारी दी गयी। यह बरामद तोते हम लोग लेकर आसनसोल पश्चिम बंगाल जा रहे थे जहां पर यह तोते ऊंचे दामों में बेंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *