प्रयागराज। प्रदेश में शिक्षक भर्ती, एलटी, पुलिस समेत अन्य तमाम प्रस्तावित भर्तियों का युवा 5 साल से इंतजार कर रहे हैं। टीजीटी पीजीटी, असिस्टेंट प्रोफेसर आदि भर्तियों को जानबूझकर लटकाया जा रहा है। दिसम्बर 2019 में ही उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग अधिनियम पारित है। इसमें संशोधन नये शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन की घोषणा मुख्यमंत्री योगी द्वारा तीन जनवरी 2023 को की गई लेकिन मसौदा तैयार होने के बाद भी कैबिनेट द्वारा स्वीकृति न मिलने से एक बार फिर शिक्षा आयोग का गठन अधर में लटक गया है। उक्त बातें दो अगस्त को पत्थर गिरजाघर में प्रस्तावित धरना प्रदर्शन की तैयारी के लिए सलोरी में आयोजित छात्रों की सभा को संबोधित करते हुए युवा प्रतिनिधियों ने कहीं।

2 अगस्त को पत्थर गिरजाघर पहुंचने की अपील

छोटा बघाड़ा, अल्लापुर और छात्रावासों में छात्रों से संवाद कर 2 अगस्त के रोजगार आंदोलन को सफल बनाने की अपील की गई। छात्रों से संवाद करते हुए वक्ताओं ने सरकार को चेतावनी दी कि युवाओं को रोजगार सृजन में प्रदेश के अव्वल होने का प्रोपेगैंडा कर गुमराह करना बंद करे। सच्चाई यह है कि प्रदेश में रोजगार का गंभीर संकट है। सभी रिक्त पदों को भरने का जो चुनावीं वादा किया गया था ।

उसकी भी हकीकत यह है कि परिषदीय विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों, पुलिस, तकनीकी संवर्ग से लेकर विभिन्न विभागों में 6 लाख से ज्यादा रिक्त पद पड़े हुए हैं। सलोरी में हुई मीटिंग में इविवि में छात्रों पर जारी बर्बर दमन की निंदा की गई। पूर्व में भी एनटीपीसी आंदोलन और अग्नि वीर आंदोलन में छात्रों पर बर्बर दमन ठहाया गया है। ऐसे हालात में ही इन चुनौतियों का मुकाबला करने और रोजगार अधिकार हासिल करने के लिए देश भर के संगठनों ने मिलकर संयुक्त युवा मोर्चा का गठन किया है।

विपक्षी दलों से अपील, मानसून सत्र में रोजगार के मुद्दे को उठाएं

विपक्षी दलों से भी अपील की गई है कि युवाओं के आंदोलन का समर्थन करें और संसद के चल रहे मानसून सत्र में रोजगार के मुद्दे को उठाएं। आम सभा व संवाद को युवा मंच के संयोजक राजेश सचान, अध्यक्ष अनिल सिंह, प्रशिक्षित मोर्चा के अध्यक्ष रजत सिंह, प्रतियोगी छात्र प्रतिनिधि मंडल के शीतला ओझा ने संबोधित किया। इस दौरान सुनील यादव,राम विलास पासवान,विभा पांडे, आशुतोष मिश्रा ,रितिक मिश्रा, रविंद्र कुमार, सुनील कुमार वर्मा, संजय चौरसिया, रमाकांत यादव ,लालमणि ,अर्चना यादव, आलोक पांडे, अमित सिंह, राकेश प्रजापति,विजय कुमार सिंह,पुष्पा सिंह,गायित्री देसी,नीलम उपाध्याय,आकाश पांडे, कुलदीप चौधरी, सतीश पटेल समेत भारी संख्या में छात्रों की मौजूदगी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *