लखनऊ । अपराध शाखा, क्राइम टीम डीसीपी उत्तरी व थाना मड़ियांव की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा मड़ियाव थाना क्षेत्रान्तर्गत व जनपद लखनऊ के विभिन्न थानों के अन्तर्गत वाहन चोरी करने वाले अन्तर्जनपदीय पांच शातिर वाहन चोरों को गिरफ्तार करते हुए घटना का किया गया सफल अनावरण । साथ ही इनके कब्जे से 15 चोरी की बाइक व एक वैन को बरामद किया है। पूछताछ में शातिर चोरों ने बताया कि गुजरात से यूपी के विभिन्न जिलों में आकर मंहगी कीमतों वाली बाइक को चोरी करने के बाद वह फ्लाइट से वापस गुजरात लौट जाते थे। एक महीने में लगभग एक दर्जन से अधिक बाइक चोरी की घटनाओं को विभिन्न जनपदों में अंजाम देते थे। गुजरात से आने और जाने के दौरान फ्लाइट का इस्तेमाल करते थे।

मड़ियाव पुलिस ने चार को गिरफ्तार कर 15 बाइक की बरामद

घटना का पर्दाफाश करते हुए पुलिस उपायुक्त उत्तरी एस. एम. कासिम आब्दी सोमवार को को अन्तर्जनपदीय अन्तर्राष्ट्रीय पांच शातिर वाहन चोर अजहरुद्दीन उर्फ अजहर पुत्र निजामुद्दीन उम्र 37 वर्ष निवासी मकान नम्बर चार फतेहवाढी ऊरुवापार अलमोमिन सोसायटी थाना असलाली जिला अहमदाबाद गुजरात , अमान उर्फ शोएब खान पुत्र शकूर खान उम्र 40 वर्ष निवासी मकान नम्बर 53 फतेहवाढी ऊरुवापार अलमोमिन सोसायटी थान बेजलपुर जिला अहमदाबाद गुजरात।

शानू उर्फ जुऐब पुत्र शकूर उर्फ गफूर खान उम्र 32 वर्ष निवासी मकान नम्बर 89 / 1 शान्ती देवी का हाता दलेलपुरवा थाना अनवरगंज जिला कानपुर नगर, सहजाद हुसैन उर्फ वेस्टर्न पुत्र शब्बीरस हुसैन उम्र 21 वर्ष निवासी मकान नम्बर 4 मस्तान मस्जिद थाना बेजलपुर जिला अहमदाबाद गुजरात, इमरान उर्फ अमान पुत्र शकूर खान उम्र 25 वर्ष निवासी मकान नम्बर फतेहवाढी ऊरुवापार अलमोमिन सोसायटी थाना बेजलपुर जिला अहमदाबाद गुजरात को गिरफ्तार करते हुए 15 अदद चोरी की मोटर साइकिल व 01 अदद चोरी की वैन को बरामद किया गया।

यूपी से बाइक चुराकर नेपाल ले जाकर बेचने का करते थे काम

सोमवार को थाना मड़ियांव पुलिस टीम, अपराध शाखा पुलिस टीम दाउदनगर चौराहे पर मौजूद थी कि जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि अन्तर्राष्ट्रीय व अन्तर्जनपदीय दो पहिया तथा चार पहिया वाहन चोरों का गैंग चोरी के वाहनों के साथ साठ फिटा रोड के निकट पतंग मैदान के बगल स्थित यूकेलिप्टिस पेड़ लगे हुये बाउण्ड्री वाल के अन्दर मौजूद है। चोरी के दोपहिया वाहन यूके लिप्टिस पेड़ के बीच में खाली जगह पर रखे हुये तथा एक चार पहिया वाहन वैन पेड़ के छिपाव में खड़ी किये हुये हैं। यह लोग चोरी के वाहनों को नेपाल में ले जाकर बेचते हैं तथा आज किसी बड़े ट्रक में वाहनों को लाद कर तथा स्वयं ट्रक के साथ- साथ वैन से नेपाल जाने कि फिराक में हैं। यदि जल्दी किया जाये तो पकड़े जा सकते हैं।

एक माह के अंदर एक दर्जन से अधिक वारदात को देते थे अंजाम

इस सूचना पर विश्वास कर हमराह पुलिस बल व अपराध शाखा टीम को मकसद से अवगत कराकर हम समस्त पुलिस बल मय मुखबिर के बताये गये स्थान की तरफ गये कि यूके लिप्टिस बाउण्ड्री वाल से करीब 100 कदम दूर से ही मुखबिर ने छिप छिपाकर इशारे से बताया कि साहब यही वह जगह है और बताकर चला गया कि हम पुलिस बल द्वारा घेराबन्दी करते हुये बाउण्ड्री वाल को चारों तरफ से घेरकर एक दूसरे से समन्वय स्थापित करते हुए एक साथ बाउण्ड्री वाल के अन्दर प्रवेश किया तो देखा कि यूके लिप्टिस के पेड़ो के बीच एक दूसरे से सटाकर कई मोटर साइकिलें खड़ी है और मोटर साइकिल की गद्दी को व्यवस्थापन करते हुए पांच व्यक्ति गद्दियो पर लेटे व बैठे हुए है।

एक जगह बाइक एकत्र करने के बाद फिर उसे बेचने का काम करते थे

हम पुलिस बल दबे पांव उन व्यक्तियों के तरफ आगे बढे कि आहट पाकर वह लोग हड़बड़ाकर भागने का प्रयास किये कि हम पुलिस बल द्वारा एकबारगी घेर मारकर वही मौके पर उन व्यक्तियों को पकड़ लिया गया। भागने के प्रयास के बारे मे पूछा गया तो सभी ने एक स्वर मे बताया कि साहब हम लोग लखनऊ व उसके आसपास के जिलों से दो पहिया वाहन चोरी करते है और मौका मिलने पर चार पहिया वाहन भी चोरी कर लेते है।

एक बार में हम लोग गुजरात से आते है और गाड़ियां चोरी करके छिप छिपाकर एक जगह इकट्ठा करते है। और जब पन्द्रह से बीस गाड़ियां हो जाती है तो किसी बड़ी लोडर गाडी को किराये पर लेकर उसमे चोरी की मोटर साइकिले लादकर गाडी को ढककर नेपाल ले जाकर मोटर साइकिले बेच देते है।

बाइक चोरी करने के लिए प्लेन से आते-जाते थे यूपी में

तत्पश्चात मौके पर बरामद गाड़ियों का बागौर निरीक्षण किया गया तो कुल गाड़ियां 15 मोटर साइकिले व एक वैन पकड़े गये अभियुक्तगणों को उनके द्वारा कारित जुर्म के बाबत पूछताछ की गई तो सभी ने एक स्वर में बताया कि साहब हम लोग लखनऊ व आस पास के जिलो से लाक तोडने वाले टूल्स का प्रयोग करके गाड़ियां चोरी करके नेपाल प्रान्त में जाकर चोरी के वाहन खरीदने वालों से सम्पर्क करके चोरी की गाड़िया बेच देते हैं।

इनके द्वारा बताया गया किइनके द्वारा जनपद लखनऊ व आस पास के जनपदों से दो पहिया वाहनों व चार पहिया वाहनों को गाड़ी का लाक तोड़ने वाले टूल्स का प्रयोग कर वाहनों को चोरी कर उनपर कूटरचित फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर नेपाल प्रान्त में चोरी के वाहन खरीदने वालों से सम्पर्क स्थापित करते हुए चोरी के वाहनों को अभ्यस्त रूप से बिक्री कर धनोपार्जन करना ।

मेडिकल परीक्षण के दौरान एक चोर हुआ फरार, सिपाही निलंबित

मड़ियाव पुलिस बाइक चोरी करने वाले अभियुक्तों में मेडिकल परीक्षण कराने के लिए ठाकुरगंज सीएचसी पर गई थी। इस दौरान पांच अभियुक्तों में से एक अभियुक्त मेडिकल परीक्षण इमरान उर्फ अमान पुत्र शकूर खान उम्र 25 वर्ष निवासी मकान नम्बर फतेहवादी ऊरुवापार अलमोमिन सोसायटी थाना बेजलपुर जिला अहमदाबाद गुजरात पुलिस हिरासत से फरार हो गया है। इमरान उर्फ अमान की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठित कर तलाश जारी है। इमरान उर्फ अमान की गिरफ्तारी जल्द ही सुनिश्चित की जायेगी। इस मामले में अभियुक्त के साथ ड्यूटी पर तैनात सिपाही मुकेश मौर्य को निलंबित कर दिया गया है। यह सिपाही मड़ियाव थाने में तैनात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *