अयोध्या । यूपी में स्थित अयोध्या को योगी सरकार द्वारा भव्य रूप दिया जा रहा है। यहां पर श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ शहर का विकास कराया जा रहा है। ऐसे में देश-दुनिया के रामभक्तों के लिए राहत भरी खबर है। क्योंकि श्रीरामजन्मभूमि परिसर में निर्माणाधीन राममंदिर जनवरी 2024 में खुल जाएगा। साथ ही 24 जनवरी से भव्य गर्भगृह में रामलला का दर्शन भक्तों को मिलने लगेगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मकर संक्रांति से शुरू होगा। भव्य गर्भगृह में रामलला को विराजित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अयोध्या आएंगे। श्रीरामजन्मभूमि का निर्माण बहुत तेजी से चल रहा है। अगर आप एक व दो साल से अयोध्या नहीं आए होंगे तो सात व आठ महीने बाद आप देखकर हैरान हो जाएंगे।

प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 10 दिवसीय होगा: नृपेंद्र मिश्रा

जानकारी के लिए बता दें कि 161 फीट ऊंचे भव्य राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तिथि सामने आ गई है। एक साक्षात्कार में राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि दिसंबर 2023 तक राममंदिर भक्तों के दर्शन के लिए तैयार हो जाएगा। तीन मंजिला राममंदिर के भूतल का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के पदाधिकारियों के अनुुसार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा मकर संक्रांति के बाद होनी चाहिए। ऐसे में 14-15 जनवरी 2024 से 24 जनवरी के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न कर लिया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 10 दिवसीय होगा। नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि 24-25 जनवरी से भव्य गर्भगृह में भक्तों को रामलला का दर्शन प्राप्त होने लगेगा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए ज्योतिषियों ने निकाली थीं चार तिथियां

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए ट्रस्ट ने देश के शीर्ष ज्योतिषियों से मुुहूर्त निकलवाए हैं। ज्योतिषियों की ओर से दिए गए शुभ मुुहूर्त में 21, 22, 24 व 25 जनवरी की तिथि शामिल हैं। ट्रस्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो सकती है, क्योंकि यह सबसे उत्तम तिथि बताई जा रही है। यह भी तय है कि रामलला को नए घर में विराजमान करने पीएम मोदी आएंगे।

15 जून को भरतकुंड में आयोजित जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इससे पहले अयोध्या सुंदरतम नगरी बन जाएगी। वहीं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से पीएम मोदी को आमंत्रण भी भेजा जा चुका है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए रामलला की अचल मूर्ति के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है। नवंबर तक मूर्ति बनकर तैयार हो जाएगी।

श्रीराममंदिर की मुख्य संरचना को जानिये

जानकारी के लिए बता दें कि श्रीराम मंदिर जो बन रहा है। उसकी मुख्य संरचना कुछ इस प्रकार से होगी। जिसे जानने के बाद आप भी कहेंगे कितना कितना और भव्य मंदिर बन रहा है। कुल निर्मित क्षेत्र-57400 स्कॉवायर फीट ,मंदिर की लंबाई-360 फीट ,मंदिर की चौड़ाई-235 फीट, मंदिर की ऊंचाई-161 फीट, मंदिर तीन तल का होगा ,प्रत्येक तल की ऊंचाई-20 फीट ,भूतल के स्तंभों की संख्या-160 ,प्रथम तल में स्तंभों की संख्या-132 ,दूसरे तल में स्तंभों की संख्या-74 ,मंदिर में द्वारों की संख्या-12 ,राममंदिर की सीढि़यां-32 होगी।

नृपेंद्र मिश्र ने साक्षात्कार के दौरान कहा कि एक समय था जब रामभक्तों ने राममंदिर निर्माण की आशा ही छोड़ दी थी। इस बीच जब 2019 में 500 साल तक चले लंबे संघर्ष के बाद सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के हक में फैसला आया तो पूरे देश में उत्साह छा गया। इसके बाद जब मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन हुआ तो रामभक्तों में मंदिर निर्माण की आशा फिर जगी। आज सदियों की कल्पना साकार रूप ले रही है। जिसका भक्तों को लंबे समय से इंतजार था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *