लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन पर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने अपनी बधाई संदेश में कहा है कि रक्षाबंधन भाई बहन के पारस्परिक प्रेम, स्नेह, विश्वास का त्यौहार है। यह पर्व कर्तव्य, आत्मीयता, त्याग, सामाजिक एकता, सद्भाव की भावना का प्रतीक है। रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम का प्रतीक पर्व तो है ही यह भारत की गुरु शिष्य परंपरा का भी त्यौहार है।

रक्षाबंधन का त्यौहार सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है: सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षाबंधन का त्यौहार सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। श्रावण मास में आश्रम परंपरा में अध्ययन और यज्ञ आदि कर्म के उपरांत यजमानों एवं शिष्यों को रक्षा सूत्र बांधने की प्रथा थी। जिसका पालन रक्षाबंधन के रूप में भी किया जाता है। रक्षाबंधन का त्यौहार समाज में प्रेम और भाईचारा बढ़ाने का कार्य भी करता है। यह दान के महत्व को प्रतिष्ठित करने वाला पावन त्यौहार है।

भाई बहन के अटूट विश्वास के प्रतीक रक्षाबंधन पर्व: केशव प्रसाद माैर्य

रक्षाबंधन के पावन पर्व पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाई बहन की असीम प्रेम एवं अटूट विश्वास के प्रतीक रक्षाबंधन पर्व की उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं हैं। यह पावन एवं पुनीत पर्व सभी के जीवन में प्रेम सद्भाव और खुशियों की वृद्धि करें, ऐसी कामना करता हूं। वही उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि रक्षाबंधन पर्व पर तमाम शुभचिंतकों एवं प्रदेश के नागरिकों को ढेर सारी शुभकामनाएं है। भाई बहन के अटूट प्रेम वाले इस पर्व पर एक दूसरे को खुशियां बांट कर त्यौहार मनाएं।

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने रक्षाबन्धन पर्व पर प्रदेशवासियों खासतौर से बहनों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। एक शुभकामना संदेश में पर्यटन मंत्री ने कहा है कि हमारी सनातन संस्कृति में नारियों को देवी का स्वरूप माना जाता है। उनकी पूजा की जाती है। रक्षाबन्धन के अवसर पर बहनें अपने भाई की कलायी पर रक्षासूत्र बांध कर उनके दीर्घायु जीवन और अपने मान-सम्मान और सुरक्षा की कामना करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *