लखनऊ । एसटीएफ यूपी को अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को 06.080 किलोग्राम अफीम के साथ जनपद बरेली से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम शांति कुमारी पत्नी चंदन सिंह नि० ग्राम औखेनी तेली टोला, थाना-बडकागॉव जनपद-हजारीबाग, झारखण्ड, राहुल पुत्र गोकिल निवासी ग्राम अंजनी थाना-सिरौली जनपद बरेली है।

एसटीएफ को इनके सक्रिय होने की काफी दिनों से मिल रही थी सूचना

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपदो व सीमावर्ती राज्यों में अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ यूपी द्वारा एसटीएफ की विभिन्न टीमों/फील्ड इकाईयों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इसी क्रम में बृजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ फील्ड यूनिट मेरठ के पर्यवेक्षण में एस०टी०एफ० फील्ड इकाई, मेरठ द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

बरेली उत्तराखण्ड डिपो की बस आने की सूचना पर सक्रिय हुई टीम

एसटीएफ टीम को सूचना प्राप्त हुई कि अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले गिरोह की एक महिला सदस्य झारखण्ड से अवैध मादक पदार्थ (अफीम) लाकर बरेली व उसके सीमावर्ती राज्य उत्तराखण्ड के सीमावर्ती जनपद उधमसिंहनगर में सप्लाई करती है। वह शुक्रवार की रात्रि में झारखण्ड से लखनऊ होते हुये बरेली उत्तराखण्ड डिपो की बस से आने वाली है।

सूचना पर उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए एसटीएफ मेरठ यूनिट से उपनिरीक्षक श्री संजय कुमार के नेतृत्व में एक टीम क्षेत्राधिकारी फरीदपुर को अवगत कराकर उनके नेतृत्व में स्थानीय पुलिस एवं महिला उपनिरीक्षक को साथ लेकर बरेली-शाहजहांपुर बाईपास स्थित ग्राम जेड थाना फरीदपुर के पास उत्तराखण्ड डिपो की रोडवेज बस नम्बर यू०के० 04 पीए-1665 में एक महिला के पास से बैग में रखी हुई 05.041 किलो ग्राम अवैध मादक पदार्थ (अफीम) बरामद हुई।

1,05,000 प्रति किलो के हिसाब से अफीम की करते थे खरीदारी

पूछताछ पर गिरफ्तार महिला तस्कर ने बताया कि उसका एक गिरोह है, जो अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थ की तस्करी करता है। वह राजू मांझी नि० गाम चूरचू जनपद हजारीबाग, झारखण्ड से रूपये 1,05,000/- प्रति किलो के हिसाब से अफीम खरीदकर लाती है। राजू मांझी अपने गाँव में अवैध अफीम की खेती करता है।

यह इस अफीम को जनपद बरेली बस स्टैंड पर राहुल नाम के व्यक्ति को देने के लिए आयी थी। बस स्टैंड पर पहुँचकर राहुल को फोन करती है, तो वह पैसे लेकर बस स्टैंड पर ही आ जाता है और वहीं पर पैसे देकर मादक पदार्थ (अफीम) ले जाता है। राहुल को डेढ़ लाख रूपये प्रति किग्रा के हिसाब से अफीम देती है। इसके पूर्व में भी तीन-चार बार झारखण्ड से अफीम लाकर राहुल को दे चुकी है।

झारखण्ड से मंगाता है अफीम

गिरफ्तार महिला अभियुक्त शांति कुमारी के विरूद्ध थाना फरीदपुर जनपद बरेली में एनडीपीएस एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराया गया है। गिरफ्तार महिला अभियुक्त शान्ति कुमारी से पूछताछ पर प्राप्त सूचना के आधार पर राहुल उपरोक्त को 01.039 किलो ग्राम अवैध अफीम के साथ गिरफ्तार किया गया।

राहुल ने पूछताछ पर बताया कि वह शांति कुमारी उपरोक्त से झारखण्ड से अफीम मंगाता है और हाईवे पर इसकी सप्लाई करता है। वह काफी समय से अवैध रूप से मादक पदार्थों की तस्करी लिप्त है। राहुल अवैध मादक पदार्थ की तस्करी से काफी धन अर्जित किया है। गिरफ्तार अभियुक्त राहुल उपरोक्त के विरूद्ध थाना फरीदपुर जनपद बरेली पर मु एनडीपीएस एक्ट पंजीकृत कर वैधानिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *