लखनऊ । सवर्ण आर्मी उत्तर प्रदेश के प्रादेशिक कार्यालय नेहरू एनक्लेव गोमती नगर में अदम्य साहस मातृ भूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जिसमें सवर्ण आर्मी के प्रदेश पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।प्रदेश महासचिव सूरज प्रसाद चौबे ने उपस्थित लोगों के बीच बोलते हुए कहा की महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1940 को राजस्थान के मेवाड़ में हुआ था।

राजपूत राजाघराने में जन्म लेने वाले उदय प्रताप सिंह के दुर्तीय पुत्र महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े पुत्र थे। महाराणा प्रताप एक महान पराक्रमी और युद्ध रणनीत में कुशल दक्ष थे। उन्होंने अपने आन बान शान के लिए कभी भी समझौता नहीं किया। विपरित परिस्थितियों ही क्यों न हो कभी हार नहीं मानी।यही वजह है कि महाराणा प्रताप के बिरता के आगे मुगलों के बार बार हमलों से मेवाड़ की रक्षा की । आज महान योद्धा महाराणा प्रताप का जन्म दिन है हम लोग भी आज समाज के लिए इनके ही पद चिन्हों पर चल कर विपरित परिस्थितियों में भी समाज की लड़ाई मजबूती से लड़ना है।

मैं कहना चाहता हूं कि समाज के लिए संघर्ष कर रहे का समाधि पर फूल माला चढ़ाने से बेहतर है की संघर्ष के दिनों में उसका साथ दे ।मिर्जापुर मण्डल अध्यक्ष पूजा द्रिवेदी ने कहा की सवर्ण समाज को अपने मान सम्मान के लिए संगठित होना चाहिए आप धनवान है। आलीशान महलों में रहते है यह आप के सुरछा की गारंटी नहीं है संगठित रहे रह आप के सुरक्षा की गारंटी है हमें महाराणा प्रताप के आदर्शों पर चलकर अपने समाज के लिए काम करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *