लखनऊ । उत्तर प्रदेश में संचालित आपात सेवा 112 लोगों के लिए बहुत जनपयोगी साबित हो रही है। इसका एक जीता जागता प्रमाण अंबेडकरनगर में देखने को मिला। यहां पर दो लड़कियों को कुछ लोग बहला फुसलाकर अपने साथ ले जा रहे थे। रास्ते में लड़कियां एक कैंटीन के पास रुकी और लोगों से अपनी कहानी बया की तो लोग समझ गए और डायल 112 को काल किया। इस पर डायल 112 मौके पर पहुंचकर आराेपियों को पकड़ने के बाद लड़कियों को अपने कब्जे में लिया। इस प्रकार से डायल 112 की सक्रीयता से दो लड़कियों का जीवन बर्बाद होने से बच गया। इसके अलावा गुरुवार को प्रदेश में कई ऐसी शिकायतें आयी जहां पर डायल 112 ने पहुंचकर समस्या को हल करवाया।

अम्बेडकरनगर पीआरवी को दी गई सूचना

अम्बेडकर नगर पीआरवी 1689 को एक नंवबर को समय 17.23 बजे इवेंट 07129 पर कॉलर ने थाना मालीपुर अंतर्गत पूर्वांचल एक्सप्रेस वे कैंटीन के पास पर सूचना दिया कि दो लड़की मिली है उम्र 15 व 20 वर्ष है । एटा व मैनपुरी के छह लोग लड़कियों को शादी कराने के लिये लखनऊ की तरफ जा रहे है ।

उक्त सूचना पर पीआरवी1689 तत्काल मौके पर पहुंची जहां दोनों लड़कियों ने बताया कि हम लोग थाना सराय लखन्जी जनपद- मऊ की रहने वाली है दवा लेने के लिये मऊ मार्केट गये थे । छह लोगों ने अचानक सामने आकर अपनी चार पहिया में बहला फुसलाकर बैठा लिया कुछ दूर जाने के बाद जबरियन शादी करने के लिये दबाव बनाने लगे हम लोगों ने मना किया तो वहां से हम लोगों को चार पहिया में बैठाकर पता नहीं कहां ले जा रहे है , यहां कैंटीन मे जलपान के लिये रूके तो अन्य मौजूद व्यक्तियों से मदद के लिये गुहार लगायी ।

मौके पर पहुंचकर आरोपियों को दबोचा

स्थिति को देखकर पीआरवी कर्मियों द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए पीडि़तों की मदद के लिए तत्काल घटनाक्षेत्र संबंधी थानाध्यक्ष पवई आजमगढ़ को सूचित कर मौके पर पुलिस फोर्स मय महिला आरक्षियों को भेजने हेतु अनुरोध किया गया । समस्त आरोपी को पकड़कर उनके वाहन को कब्जे में ले लिया गया ।

मौके से आरोपी भागने लगे तो पीआरवी कर्मियों ने दौड़ाकर समस्त आरोपियों को पकड़ लिया एवं उनके वाहन को कब्जे में ले लिया । थोड़ी देर मे थाना पवई फोर्स आ जाने पर कंट्रोलरूम अम्बेडकरनगर को सूचित करते हुये पीडित दोनों लड़कियों एवं समस्त आरोपियों को उनके दोनों चार पहिया वाहन सहित थाना पवई की फोर्स को आवश्यक विधिक कार्रवाई के लिए सुपुर्द किया गया ।

जबरन खेत पर कब्जा करने की शिकायत पर पहुंची पीआरवी

बलरामपुर पीआरवी 2492 को एक नंबवर समय 08:39 बजे इवेंट 01511 पर कालर ने घटनास्थल भरिया फरीद खान थाना रेहराबाजार से बताया कि भाई दिनेश सिंह जबरन खेत पर कब्ज़ा कर रहे है और मारने के लिए तैयार है। तत्काल पुलिस सहायता चाहिए । इस सूचना पर पीआरवी 2492 द्वारा तत्काल मौके पर पंहुचा गया दोनों पक्ष मिले दोनों पक्षों में जमीन सम्बंधित विवाद है दोनों पक्षों को थाने पर सुपुर्द किया गया ।

घटना से थाना प्रभारी रेहराबाजार महोदय को अवगत कराया गया थाने द्वारा विधिक कार्रवाई की जा रही है । दूसरी तरफ आजमगढ़ – पीआरवी 3867 बुधवार को इवेन्ट 14621 पर समय 23:17 बजे थाना पवई अंतर्गत बागबहार से सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति जब शाहगंज से पवई रोड़ पर जा रहा था तभी रास्ते में जानवर सियार अचानक आ जाने के कारण व्यक्ति का एक्सीडेन्ट हो गया जिसको पैर में अंदरूनी चोटे आई है जिसको पीआरवी 1066 की मदद से सीएचसी पवई भेजा गया।

श्रीवास्ती मेंं पीआरवी ने तीन साल के लावारिस को परिजनों से मिलाया

श्रावस्ती पीआरवी 2503 को बुधवार को समय 18:27 बजे इवेंट 08059 पर थाना इकौना अंतर्गत इकौना श्रावस्ती निकट मेडिकल स्टोर से सूचना मिली कि कॉलर की दुकान पर लगभग तीन वर्ष का एक लावारिस बच्चा आया हुआ है, एक-दो घण्टे से बैठा हुआ है ।

जिसपर पीआरवी कर्मियों ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर देखा तो पाया कि एक लगभग 03 वर्ष का बच्चा कहीं से भटक कर आ गया है व कॉलर की दुकान के पास काफी देर से बैठा हुआ है, जो अपना नाम पता सही से नही बता पा रहा है । पीआरवीकर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए आसपास लोगों से बच्चे के परिजनों के विषय में जानकारी की, काफी प्रयासों के बाद बच्चे के परिजनों का पता कर जरिए दूरभाष बच्चे के चाचा को मौके पर बुलवाकर बच्चे को सुपुर्द किया गया I

सिद्धार्थ नगर में घायल को अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान

सिद्धार्थ नगर – पीआरवी 1626 को बुधवार को समय 16:26 बजे इवेंट 06356 पर थाना गोल्हौरा अंतर्गत सेमरी से कालर ने एक्सीडेंट की सूचना दी। प्राप्त सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची। जहां कालर प्रदीप यादव ने बताया कि एक एक्सीडेंट हो गया है। ट्रैक्टर वाले ने बाइक सवार को टक्कर मार दी है। एम्बुलेंस सहायता चाहिए ।

पीआरवी 1518 अविलम्ब कार्यवाही करते हुए तत्काल मौके पर पंहुची तो बताया कि एक अज्ञात ट्रैक्टर ने एक बाइक को पीछे से टक्कर मार कर भाग गया है। जिससे बाइक सवार व्यक्ति बाइक लेकर रोड के किनारे गिर पड़ा जिससे व्यक्ति को पैर में काफी चोट आयी चोटिल को इलाज हेतु एम्बुलेंस की सहायता से सीएचसी-बांसी ले जाकर भर्ती कराया गया। जिससे घायल की जान बचायी जा सकी व जरिए दुरभाष घायल के परिजनो को सुचित किया व मामले से एसएचओ को अवगत कराया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *