लखनऊ।  एसटीएफ यूपी को मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त अन्तर्राज्यीय गिरोह के दो सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से तस्करी के लिए प्रयोग की जा रही एक ट्रक सहित 3.20 कुन्तल मादक पदार्थ गांजा जिसकी अनुमानित मूल्य लगभग 80 लाख रुपए बरामद किया है। तस्कर का नाम शर्मानन्द पटेल पुत्र राम जनम पटेल निवासी ग्राम दोस्तिया थाना चैनपुर मोतीहारी बिहार और अर्जुन राम पुत्र भिखारी राम निवासी ग्राम बनियाछापड़ थाना कुचायकोट गोपालगंज बिहार है। इन्हें शुक्रवार को मुर्धवा मोड राष्ट्रीय राजमार्ग वाराणसी शक्तिनगर थाना पिपरी सोनभद्र से गिरफ्तार किया है।

मादक पदार्थों की तस्करी की प्राप्त हो रही थी सूचना

विगत दिनों से एसटीएफ यूपी को भारत के विभिन्न राज्यों से अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले शातिर तस्करों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों व टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देश दिया गया था। उक्त निर्देश के क्रम में विमल कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ लखनऊ के नेतृत्व में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी। एसटीएफ लखनऊ की एक टीम जनपद सोनभद्र के थाना क्षेत्र पिपरी में आपराधिक अभिसूचना संकलन के उद्देष्य से मौजूद थी।

तस्करों के पास से ट्रक भी बरामद

इसी दौरान मुखबिर से ज्ञात हुआ कि अवैध मादक पदार्थों की व्यापक तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य अपने सहयोगियों के साथ रायगढ़ा उड़ीसा से अवैध मादक पदार्थों की खेप लेकर ट्रक नंबर सीजी चार एनडी 2777 से सोनभद्र आएंगे और यहां से वाराणसी जाएंगे। इस सूचना पर उप निरीक्षक वीरेन्द्र सिंह यादव के नेतृत्व में उ.नि. उमाशंकर, मु.आ. श्रीराम सिंह, आरक्षी अंकित पाण्डेय आरक्षी अंकित सिंह, चालक राम मिलन सिंह की टीम द्वारा जनपद सोनभद्र के थाना क्षेत्र पिपरी स्थित मुर्धवा मोड, राष्ट्रीय राजमार्ग वाराणसी शक्तिनगर के पास अवैध मादक पदार्थों की बरामदगी एवं तस्करों की गिरफ्तारी में इन्तजार करने लगे कि कुछ देर बाद मुखबिर द्वारा बतायी गयी गाड़ी दिखाई दी।

उड़ीसा से गांजा का खेप लेकर आ रहे थे सोनभद्र

जिसे एसटीएफ टीम द्वारा एनसीबी टीम को साथ लेकर स्थानीय पुलिस के सहयोग से रोक लिया गया तो उक्त ट्रक के केबिन के उपर पर पीछे बनी कैविटी में 3.20 कुन्तल गांजा छिपाया हुआ पाया गया। जिस पर ट्रक सहित दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ करने पर गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि हम लोगों का गांजा तस्करी का एक सक्रिय गिरोह है। पत्थर गांव जनपद विसमकटक उड़ीसा के रहने वाले आशीष निवासी रायगढ़ा व रजत सिंह पुत्र सुभाष सिंह निवासी श्रीनिवास नगर जेकेपुर रायगढ़ा ने यह गांजा लोड कराया था और बताया था कि वाराणसी के टेंगरा मोड़ के आगे गंगा नदी पार करने के बाद टोल प्लाजा के पास पहुंचने पर इन लोगों को फोन करने पर यह लोग बताते कि यह गांजा किसे देना था। गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध थाना पिपरी, सोनभद्र में कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *