लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानमंडल के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। सदन में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने महंगाई पर निशाना साधा। साथ ही एक घंटे चार मिनट लगातार सरकार से मुद्​दों पर बात की। उन्होंने कहा साढ़े छह साल में एक भी नई मंडी नहीं बनी। आज किसानों को सही दाम नहीं मिल रहा है। किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही गई थी। लेकिन कुछ नहीं हुआ। सरकार ने मक्का नहीं खरीदी। 

सदन नेता प्रतिपक्ष ने सरकार के सामने यह उठाये सवाल

अखिलेश यादव ने कहा कि आलू का भाव नहीं मिल रहा है, अगर अभी कोल्ड स्टोरेज से आलू नहीं निकला तो आलू के भाव कहां जाएगा। अखिलेश यादव ने कहा कि डेरी सेक्टर मदद कर सकता है किसानों की आए बढ़ाने के लिए। इस सेक्टर को बजट देकर इसे बेहतर बनाया गया। इस सरकार ने कहा कि गाय का दूध का क्या करना है, हम भेंस का दूध लेंगे। आज स्थिति ऐसी है कि वो डेरी प्लांट बंद है।  इसके साथ ही अखिलेश ने गुलदार और टाइगर का मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि किसान इस कारण से खेतों में काम नहीं कर पा रहा है।

एक ट्रिलियन सपना देखने के लिए काम करने की जरूरत है : अखिलेश

अखिलेश ने कि अभी तो मैं साड़ की बात नहीं कर रहा। अगर किसान डर के कारण छह सात महीने से किसान खेत में नहीं जा पा रहे हैं तो ये सरकार कर क्या रही है? इससे संबंधित विभाग कर क्या रहा है।उत्तर प्रदेश की सरकार बताए कि उत्तर प्रदेश के अंडे की मार्केट क्या है और कितना बाहर से मंगाया जा रहा है। इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अगर सरकार एक ट्रिलियन की इकनॉमी का सपना देख रहे हैं तो आपको इस पर काम करना होगा। मेरठ के लोग जानते हैं 236 करोड़ दिए गए थे। क्या डेरी प्लांट आज चल रहे हैं? अब सुनने में आ रहा है कि डेरी प्लांट को प्राइवेट कंपनियों को देने की तैयारी की जा रही है। इस तरह आप कैसे किसानों की मदद करेंगे। मेरठ का प्लांट तो बंद हो गया।

पिछड़ों से सबसे ज्यादा अपराध, महिलाओं से अपराध

अखिलेश यादव ने कहा कि जो लाइन ऑर्डर पर नो टॉलरेंस की बात करते हैं। इस सरकार में कुल एनकाउंटर 10000 है। पुलिस बहुत ही गजब है ये सिर्फ अपराधियों के पैर में गोली मारते हैं। बाइक पर चलते अपराधी के पैर में भी गोली मार देते हैं। आप तो कानून व्यवस्था का बड़ा हवाला देते हैं। जीरो टॉलरेंस की बात करने वाले लोग आखिर कर क्या रहे हैं। एनसीआरबी के आंकड़े देखें तो आपको इसका अंदाजा होगा। पिछड़ों से सबसे ज्यादा अपराध, महिलाओं से अपराध।

राजभर पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, जानिये क्या

अखिलेश यादव ने राजभर पर तंज कसते हुए कहा-हमारे एक साथी थे। ऑर्बिट बदल गई है। जब हमारे साथ थे तो गाना गाते थे। चल सन्यासी मन्दिर में…। अब एक लाइन मैंने गा दी। दूसरी आप गाएं। राजभर तुरंत बोले- मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है। अखिलेश ने पलटवार कहा ये लाइन नेता सदन ने इनके सामने गाया था। मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है।सपा अध्यक्ष ने कहा कि ट्रांसफॉर्मर फुंकने का अगर कोई जिम्मेदार है तो सरकार है। बिजली की समस्या का सही से समाधान नहीं हो रहा है।

सरकारी अस्पताल भी ये नहीं चला पा रहे हैं। अब सुनने में आ रहा है कि ये भी ये प्राइवेट को देने जा रहे हैं। क्या आपको अस्पतालों की हालत नजर नहीं आती। यूपी के बहराइच में डॉक्टर की जगह सांड़ पहुंचा। सरकारी अस्पतालों में सरकारी बेड पर कुत्ते सोते हुए मिले। किस जिले का बताऊं, बताएं आप। कोई ऑपरेशन नहीं करा पा रहा है, सरकारी अस्पतालों में भीड़ देखने लायक है। दवाई नहीं, इंतजाम नहीं, डॉक्टर नहीं आखिर आप कर रहे हैं

योगी बोले- शिवपाल जी आपकी कीमत यह लोग नहीं समझेंगे

नेता प्रतिपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- शिवपाल जी आपकी कीमत यह लोग नहीं समझेंगे। आपके प्रति हमारी बहुत सहानुभूति है। आपके साथ अन्याय हुआ है। हम जानते हैं। 2024 में सपा का खाता भी नहीं खुलने वाला है। चाचू अभी से रास्ता तय कर लो।सांड को लेकर योगी बोले- हम तो नंदी के रूप में पूजा करते हैं। शिवपाल जी क्या आप नंदी के रूप में पूजा नहीं करते।

राजभर का बिना नाम लिए शिवपाल की तरफ देखते हुए योगी बोले- कुछ तो अपने मित्र से सीख लेना चाहिए। अखिलेश बोले- इकरार हुआ है।योगी ने कहा- योगी ने कहा- नेता विरोधी दल की बातों को सुना। एक घंटे के भाषण में उन्हें सिर्फ गोरखपुर का जलजमाव दिखाई पड़ा। गोरखपुर में एक ही रात 133 मिमी बारिश हुई, इस वजह से जलजमाव हुआ। वहां लोग खुश हैं। उन्हें पता है कि अब जल जमाव नहीं होगा।

सीएम ने अखिलेश पर बोला हमला, कहा गरीबाें की पीड़ा को नहीं समझेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अखिलेश यादव पर पलटवार बोला है। उन्होंने कहा कि किसानों, गरीबों की पीड़ा को नहीं समझेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महोदय, नौ नदियों को पुर्नजीवित किया गया है। प्रदेश में विद्युत की आपूर्ति की स्थिति पहले कैसी थी यह किसी से छिपी नहीं है। पहले तो कुछ जिले ही थे जहां पर पूर्ण सप्लाई होती थी। हमें विरासत में एक जर्जर व्यवस्था मिली थी उसे ठीक करने में समय तो लगता है। कोई भी व्यक्ति अगर सांप के काटने से, वन्यजीव से या सांड के हमले से मरने पर इसे आपदा की श्रेणी में रखा गया है।

हमें विरासत में एक जर्जर व्यवस्था मिली थी

उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जिसने ऐसा किया। सीएम योगी ने कहा कि विपक्ष अपनी विफलता को छुपाने के लिए, अब  गरीबों को जो सरकारी आयुष्मान के कारण सुविधा मिल रही है वो नहीं दिखाई दे रही है। हमें विरासत में एक जर्जर व्यवस्था मिली थी उसे ठीक करने में समय तो लगता है। योगी ने विपक्ष पर तंज कसा कि 2024 में आपका खाता भी नहीं खुलने वाला है। 24 में फिर से डबल इंजन की सरकार आने वाले है। शिवपाल जी मैं कह रहा हूं आपके पास भी मौका है आपना रास्ता चुन लीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *