लखनऊ । उत्तर प्रदेश में रहने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी भरी खबर है। चूंकि योगी सरकार पुलिस विभाग में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने जा रही है। ऐसे में पुलिस बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। पहले ये भर्तियां 35,757 पदों पर की जानी थीं। कार्यदायी संस्था का चयन न हो पाने की वजह से बीते दस माह से इस सबंध में कार्रवाई शुरू नहीं हो सकी। जिसके चलते अब सीटों की संख्या अब बढ़ गयी है। इसमें 41,811 सिपाही नागरिक पुलिस में भर्ती होंगे। 8,540 सिपाहियों को पीएससी और 1,341 को विशेष सुरक्षा बल में जाने का मौका मिलेगा।

प्रदेश पुलिस के इतिहास की यह सबसे बड़ी भर्ती होगी

जानकारी के लिए बता दें कि दो कंपनियों ने भर्ती परीक्षा कराने में रुचि दिखाने के बाद 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती के संबंध में कार्यवाही आगे बढ़ाने की कवायद शुरू की गई है। प्रदेश पुलिस के इतिहास की यह सबसे बड़ी भर्ती होगी। जानकारी के मुताबिक आगामी 15 जुलाई तक लिखित परीक्षा और भर्ती से संबंधित अन्य कार्यों के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की निविदा प्रकाशित कर दी जाएगी। संस्था का चयन होने के बाद इस वर्ष के अंत तक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

पचीस लाख आवेदन आने की उम्मीद

52,699 सिपाहियों की होगी सीधी भर्ती के लिए करीब 25 लाख आवेदन आने की उम्मीद है।बीते कई वर्षों से युवा सिपाही बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले सिपाही भर्ती की परीक्षाओं में भी 23 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। इस बार अधिक पदों की वजह से ज्यादा अभ्यथियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसलिए इसकी तैयारी अभी से ही शुरू कर दी गई है। ताकि परीक्षा का सकुशल सम्पन्न कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *