भदोही। योग भारतीय संस्कृति एवं परंपरा की एक अमूल्य देन है, हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय परंपरा एवं संस्कृति में छिपे इस अद्भुत दर्शन को न केवल वैश्विक रूप दिया अपितु जन-जन के जीवन के अभिन्न अंग के रूप में स्थापित करने में भी मदद की, इसी दिवस की महत्ता की सार्थकता को सिद्ध करने के लिए पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया जाता है।

इसी क्रम में आज बुधवार को स्थानीय विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज के खेल मैदान में योग दिवस पर ज़िले में अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का भव्य तरीके से शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अधिकारी गौरांग राठी ने की, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद रमेश बिंद रहे। योगाभ्यास योगाचार्य संदेश योगी के नेतृत्व में आयोजित किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ डीएम गौरांग राठी ने दीप प्रज्जवलित कर किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा दिया गया एक विशेष उपहार है योग।

आज हमारे प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरी दुनिया में योग दिवस को जो मान्यता मिली है और हम लोगों ने बचपन से ही पड़ा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है निश्चित रूप से “करें योग रहे निरोग” हमारे ऋषि-मुनियों ने बताया था। यह जन जागरण का अभियान जैसा रूप ले चुका है और योग से कसरत करने से शरीर स्वस्थ होता है। योग करने से जो अंदर से ताकत मिलती है उससे हम कोई भी असंभव कार्य कर सकते हैं।इस मौके पर विधायक दीनानाथ भाष्कर, एडिशन एसपी राजेश भारती, मुख्य विकास अधिकारी यशवंत सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा संतोष कुमार चक सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *