एसएमयूपीन्यूज, कानपुर /बिल्हौर। शनिवार को बिल्हौर तहसील के शिवराजपुर क्षेत्र स्थित खोदन गौशाला का नायब तहसीलदार दिव्या भारती वर्मा ने कानूनगो ओम कांत तिवारी के साथ औचक निरीक्षण किया। इस दौरान गौशाला में अव्यवस्थाओं का अंबार देखने को मिला जबकि अभी कुछ दिन पूर्व ही उक्त गौशाला का उद्घाटन हुआ था। तहसीलदार दिव्या भारती वर्मा ने मौके पर चार मृत गाय एवं तीन मरणासन्न स्थिति में गायों को पाया। गायों की ऐसी स्थिति देखकर अधिकारियों के आंखों से आंसू निकल आए।

मौके से ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी दोनों मिले फरार

अधिकारियों ने बताया कि मौके से ग्राम प्रधान कमलेश एवं सेक्रेटरी रवि वर्मा फरार मिले। काफी देर बाद दोनों लोग पहुंचे जो ट्रीटमेंट एवं पशुगणना रजिस्टर को नहीं दिखा पाए। पंचायत सहायक वीरेंद्र कुमार एवं पशु मित्र हरि ओम काफी देर बाद पहुंचे।नायब तहसीलदार दिव्या भारती वर्मा ने जब गौशाला का निरीक्षण किया तो वहां पर लगभग साडे 350 गाय मिली। वहां पर सिर्फ दो केयरटेकर मौजूद मिले। पशुओं की ऐसी मरणासन्न स्थिति पर भी उचित उपचार हेतु किसी भी पशु चिकित्सक से गायों का चिकित्सीय उपचार नहीं कराया गया और ना ही मौके पर डॉक्टर उपलब्ध मिले। गौशाला कर रखरखाव एवं प्रबंधन प्रधान कमलेश एवं सेक्रेटरी रवि वर्मा के नेतृत्व में है।

350 सौ गायों के लिए मौके पर 50 से 60 किलो भूसा ही मिला

नायब तहसीलदार की टीम ने जब भूसे की स्थिति देखी तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई, लगभग 350 सौ गायों के लिए मौके पर मात्र 50 से 60 किलो भूसा ही देखने को मिला जबकि चोकर का तो नामोनिशान ही नहीं था। गाय भूख से तड़प तड़प कर मर रहीं थीं, पीने को स्वच्छ पानी तक भी नहीं था। शासन की ओर से ₹30 प्रति जानवर खर्चा गौशाला संरक्षक को प्राप्त होता है एवं प्रति गाय 100 ग्राम चोकर के साथ भूसा देने का प्रावधान है। समय-समय पर डॉक्टरी निरीक्षण होना चाहिए। गौशाला में 40 गायों पर एक केयर टेकर को लगाया जाता है जिसको लेकर 350 गायों पर 8 से 9 केयरटेकर होने चाहिए लेकिन वहां पर मात्र दो ही केयरटेकर देखने को मिले।

दोषी व्यक्तियों पर की जाएगी कार्रवाई

नायब तहसीलदार दिव्या भारती वर्मा ने बताया की 6 जानवर गंभीर रूप से बीमार है जिन्हें तत्काल इलाज की जरूरत है एवं मौके पर चार जानवर मृत मिले हैं जिनका पोस्टमार्टम होना है।बिल्हौर एसडीएम रश्मि लांबा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। नायब तहसीलदार की रिपोर्ट मिलते ही मेरे द्वारा सीडीओ एवं डीएम साहब को रिपोर्ट भेजी जाएगी और निश्चित रूप से संबंधित दोषी व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *