लखनऊ । निकाय चुनाव की बिगुल बजते ही पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। नामांकन से लेकर चुनाव तक कहीं किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। खासकर आचार संहिता को सभी लोग पालन करें। इसके लिए अभी से ही पुलिस ने कम कस लिया है। साथ ही नामांकन के दौरान शांति व्यवस्था कायम रहे इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसी के तहत मंगलवार को सुबह दस बजे से पहले चरण के लिए नामांकन शुरू हो गया है।

जुलूस पर पूरी तरह से रहेगा प्रतिबंध

डीसीपी मध्य अपर्णा रजत कौशिक ने बताया कि निकाय चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। नामांकन स्थल पर किसी प्रकार की भगदड़ व भीड़ न जुटने पाए इसके लिए कड़े सुरक्षा व्यवस्थाा के इंतजाम किये गये है। उन्होंने बताया कि नामांकन स्थल से दो सौ मीटर की परिधि में कोई वाहन नहीं खड़ा होगा। नामांकन स्थल पर प्रत्याशी के साथ केवल चार लोगों को जाने की अनुमति रहेगी। जुलूस पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

नामांकन स्थल से दूर खड़े होंगे वाहन

प्रत्याशी व उनके समर्थक अपना वाहन नामांकन स्थल से दो सौ मीटर दूर वाहन स्टैंड में खड़ा करेंगे। कोई भी वाहन नामांकन स्थल के अंदर नहीं जाने पाएगा। इसके लिए नामांकन स्थल के बाहर पुलिस तैनात रहेगी। जिनका काम रहेगा कोई वाहन नामांकन स्थल की तरफ न जाने पाए। इसके अलावा नामांकन स्थल के बाहर किसी प्रकार की भीड़ एकत्र होने नहीं दिया जाएगा।

आचार संहिता का कड़ाई से कराया जाएगा पालन

डीसीपी ने बताया कि अलग-अलग वार्ड के लिए अलग-अलग नामांकन सेल बनाया गया है। ताकि नामांकन के दौरान प्रत्याशियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता के लिए जो गाइड लाइन जारी किया गया है उसका कड़ाई से पालन कराया जाएगा। इस संबंध में पुलिस को निर्देशित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान आचार संहिता का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *