गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश और गोरखपुर नई आभा के साथ तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर है। पूर्व में यहां गुंडा टैक्स एवं रंगदारी वसूली जाती थी। गरीबों की सम्पत्तियों, व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर गुंडे, माफिया, सत्ताधारी दल के लोग कब्जा कर लेते थे,जबकि आज यूपी पूरी तरह इस अराजकता से मुक्त हो चुका है। यहां बिना भेदभाव हर व्यक्ति को सुरक्षा की गारंटी है। सुरक्षा का माहौल बनने से उत्तर प्रदेश के प्रति सबकी धारणा बदली है। देश-दुनिया के निवेशक यूपी में निवेश को इच्छुक हैं।

व्यापार के लिए सुरक्षा व शांति आवश्यक

सीएम योगी शनिवार पूर्वाह्न गोरखपुर में नगर निकाय चुनाव के दृष्टिगत आयोजित व्यापारी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। संयुक्त व्यापार मंडल के तत्वावधान में सरस्वती विद्या मंदिर आर्यनगर उत्तरी में आयोजित सम्मेलन में उन्होंने कहा कि व्यापार के लिए सुरक्षा और शांति अत्यंत आवश्यक है। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के लोगों का विश्वास बढ़ा है। व्यापार-उद्योग के क्षेत्र में रिफॉर्म के अनेक कार्य हुए हैं। आज वैश्विक बाजार पूरी तरह भारत के लिए खुला हुआ है। इन सबका सकारात्मक प्रभाव प्रति व्यक्ति आय और जीवन स्तर पर पड़ा है।

डबल इंजन के साथ ट्रिपल इंजन सरकार आवश्यक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि व्यापारी बंधु वैचारिक प्रतिबद्धता के साथ खुद को कमल का फूल चुनाव निशान से जोड़ते रहे हैं। लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान स्वतः स्फूर्त भाजपा के समर्थन में उतावले रहते हैं। पर, यह भी ध्यान रखना होगा कि नगर निकाय तीसरा सदन होता है और इसके चुनाव की उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। केंद्र व राज्य सरकार का पैसा धरातल पर उतारने का काम निकायों को करना होता है। निकायों में अच्छा बोर्ड बनेगा तो सुविधाएं बढ़ेंगी। एक सुंदर वातावरण बनेगा। यदि इसमें गलत लोग चुने जाएंगे तो पैसों का बंदरबांट होगा। जनता को बिना भेदभाव सुविधाएं उपलब्ध हों, ईज ऑफ लिविंग का लक्ष्य प्राप्त हो, इसके लिए भाजपा का बोर्ड बनाना होगा। डबल इंजन सरकार के साथ ट्रिपल इंजन सरकार आवश्यक है।

मेट्रो के साथ जरूरत पड़ने पर रोपवे की भी देंगे सुविधा

सीएम योगी ने कहा कि नगर निकायों के पास पहले इतनी योजनाएं नहीं होती थीं। जबकि आज भाजपा की सरकार में वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए स्मार्ट एवं सेफ सिटी के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के 10 शहरों का चयन किया तो गोरखपुर समेत 7 अन्य का चयन राज्य सरकार ने स्टेट मिशन के अंतर्गत किया। आज उत्तर प्रदेश में 17 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना से एक सिस्टम के जरिए शहर को सुरक्षित, स्वच्छ व सुंदर बनाने का काम किया जा रहा है।

चुनाव लोकतंत्र का उत्सव, हर एक वोट की कीमत

मुख्यमंत्री ने अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है और यह उत्सव लगना और दिखना भी चाहिए। चुनाव में हर एक वोट की कीमत होती है। जाति, पंथ, संप्रदाय, मजहब, छोटा-बड़ा, महिला-पुरुष, सबके वोट की कीमत के बराबर होती है। यही लोकतंत्र की खूबसूरती और ताकत भी है। इस ताकत का सकारात्मक इस्तेमाल कर आप अपने व आने वाली पीढ़ी के लिए एक सुरक्षित वातावरण का सृजन कर सकते हैं।

गोड़धोइया नाला परियोजना में प्रभावितों को देंगे भरपूर मुआवजा

सीएम ने कहा कि जलभराव की समस्या के स्थायी समाधान के लिए ही गोड़धोइया नाला परियोजना पर काम शुरू किया गया है। नाला भी बनेगा और उसके दोनों तरफ सड़कें भी बनेंगी। जिन लोगों की जमीन या मकान यदि किसी वजह से प्रभावित होंगे तो उनके पुनर्वास के लिए हम भरपूर कंपनसेशन भी देंगे। किसी भी व्यक्ति का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इस अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल, राज्यसभा सदस्य डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, विधायक विपिन सिंह, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ताआदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *