लखनऊ । जिस प्रकार से मौसम का मिजाज बदल रहा है। उसे देखते हुए मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। ऐसे में किसानों को अभी सावधान रहने की जरूरत है। अगर किसान भाई का गेहूं व अन्य अनाज बाहर पड़ा हो तो उसे कहीं सुरक्षित स्थान पर रखवा दें। ताकि बारिश में अनाज खराब न होने पाए। क्योंकि कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।

गेहूं की कटाई कर रहे किसान हो जाए सावधान

शुक्रवार को प्रदेश के जनपदों में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और हल्की फुल्की बरिश भी हुई। शनिवार को सुबह से ही राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बादल छाएं रहे। हवा भी तेजी से चल रही है। ऊपर से मौसम विभाग का दावा है कि अभी इसी तरह का मौसम तीन दिन और बना रहेगा। ऐसे में बारिश भी हो सकती है।जिन क्षेत्रों में अभी गेहूं का कटान चल रहा है। वहां के किसानों को सावधान हो जाने की जरूरत है। इसलिए जल्द से अपना काम निपटा ले।

गेहूं के साथ-साथ आम की फसल को भी नुकसान

खराब मौसम व आंधी का असर गेहूं के साथ-साथ आम पर भी खूब देखने को मिल रहा है। चूंकी तेज आंधी आने के कारण आम पेड़ से गिर जा रहे है। ऐसे में आम की खेती करने वाले किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह हो रहा है। साथ ही पूर्वानुमान दिया है कि अगले तीन दिनों में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है। खास तौर से फसलों को सुरक्षित करने की बात कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *