लखनऊ। मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब मंगलवार को अचानक राम मनोहर लोहिया निरीक्षण करने पहुंची उन्होंने लोहिया पार्क का निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पार्क की साफ- सफाई का कार्य होते हुए पाया। मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पार्क के हार्टिकल्चर का कार्य सुव्यवस्थित ढंग से कराया जाये।

सार्वजनिक सूचना के लगे अनावश्यक बोर्ड हटा दिये जाये

पार्क के अन्दर लगे हुए अनावश्यक रैलिंग को हटाये जाने को कहा। जिससे पार्क खुला-खुला सा लगे । पुराने कूडे बिन्स हटा दिये जाए, अच्छे बिन्स स्थापित किये जाये। लगे हुए ग्रीनिंग का हाईट लेवल सही रखे सार्वजनिक सूचना के लगे अनावश्यक बोर्ड हटा दिये जाये। निरीक्षण के दौरान राम मनोहर लोहिया पार्क से गुजरने वाले नाले से बदबू आने पर मण्डलायुक्त ने दूरभाष पर नगर आयुक्त को निर्देश दिये।

कैफेटेरिया के बने सौर्दयीकरण प्लान का भी अवलोकन किया

नाले की साफ-सफाई, वायोरेमिडेशन कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने एलडीए के अधिकरियों को निर्देश दिये कि योग वाले स्थान पर खुला स्पेस रखा जाये, साथ ही पार्क के कैफेटेरिया के बने सौर्दयीकरण प्लान का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि कैफेटेरिया में सामग्रीयों का मूल्य न्यूनतम रखा जाये जिससे आम जनता भी उसका लाभ ले सके।

कैफेटेरिया के बने सौर्दयीकरण प्लान का भी अवलोकन किया

इसके बाद मण्डलायुक्त ने पार्क के कुछ स्थानों पर टाइल्स टूटे होने, जाकिंग ट्रैक की मरम्मत के कार्य कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों दिये। मौके पर शौचालय के मरम्मत का कार्य होते पाया गया, उन्होंने कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वेस्ट वंडर सामग्री से बने हुए सामग्री से पार्क को सुसज्जित किया जाये। आर्टिफिशियल से बने हुए सामग्रियों को पार्क में कम यूज किया जाए, क्योंकि पर्यावरण के दृष्टिकोण से अच्छा होगा। नेचुरल चीजों पर विशेष रूप से फोकस किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *