माणिक साहा त्रिपुरा के सीएम पद की शपथ लेंगे। वे दूसरी बार राज्‍य के सीएम पद की कमान संभालेंगे। त्रिपुरा बीजेपी विधायक दल की बैठक सोमवार शाम को संपन्न हुई। जिसमें साहा को नेता चुना गया। भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में साहा के नाम का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने रखा। सीएम की रेस में भौमिक का नाम भी चल रहा था।

बीजेपी ने मई 2022 में डॉक्टर माणिक साहा को तत्कालीन सीएम बिप्लब कुमार देब के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद ही पार्टी ने अगला मुख्यमंत्री घोषित किया था। साहा ने 15 मई 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।70 साल के साहा पेशे से डॉक्टर हैं, वह ओरल मेक्सीलोफेशियल सर्जन हैं।

उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज से पूरी की थी। वह डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य भी हैं। पिछले कार्यकाल में सीएम रहते हुए एक 10 साल के बच्चे का ऑपरेशन भी उन्होंने किया था। यह ऑपरेशन उनके पुराने कार्यालय यानी त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में किया था।

बता दें कि 2 मार्च को घोषित किए गए नतीजों में कुल 60 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 32 सीटों पर जीत मिली है। पार्टी के पास पहले से ही पूर्ण बहुमत है। मुख्यमंत्री पद का शपथग्रहण और कैबिनेट मंत्रियों का शपथग्रहण समारोह 8 मार्च को आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *