पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ Former President Pervez Musharraf का निधन death हो गया है। पाकिस्तान मीडिया के बारे में यह खबर सामने आई है। मुशर्रफ Pervez Musharraf लंबे समय से बीमार चल रहे थे और दुबई के अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा था।
पाकिस्तान के चैनल जियो न्यूज ने राजनयिक सूत्रों के विश्लेषण से उनके निधन की जानकारी दी है। पूर्व राष्ट्रपति जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ Pervez Musharraf का रविवार को दुबई के एक अस्पताल में 79 साल की उम्र में निधन हो गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि साल 1998 में परवेज मुशर्रफ Pervez Musharraf जनरल बने। उन्होंने भारत के खिलाफ कारगिल जैसे युद्ध की साजिश रची। लेकिन भारत के बहादुर सैनिकों ने अपनी हर चाल पर पानी फेर दिया। अपनी जीवनी ‘इन द लाइन ऑफ फायर – अ मेमॉयर’ में जनरल मुशर्रफ ने लिखा कि उन्होंने कारगिल पर कब्जा करने की कसम खाई थी। लेकिन नवाज शरीफ की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाए।

1999 में पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने थे मुशर्रफ
1999 में सफल सैन्य तख्तापलट के बाद परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने थे। उन्होंने 1998 से 2001 तक पाकिस्तान की स्टाफ कमेटी  के 10वें अध्यक्ष और 1998 से 2007 तक 7वें शीर्ष जनरल के रूप में कार्य किया था।

परवेज मुशर्रफ का जन्म दिल्ली में हुआ था
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त 1943 को दिल्ली के दरियागंज इलाके में हुआ था। 1947 में भारत विभाजन के कुछ दिन पहले ही उनका पूरा परिवार पाकिस्तान जाने का फैसला किया था। उनके पिता पाकिस्तान सरकार में काम करते थे।

परवेज मुशर्रफ का जन्म दिल्ली में हुआ था

परवेज मुशर्रफ 2016 से दुबई में रह रहे थे
रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी बीमारी की शिकायत के कारण उन्हें कुछ हफ्ते के लिए अस्पताल में भर्ती जांच कराई गई थी। परवेज मुशर्रफ 2016 से दुबई में रह रहे थे और पिछले आठ साल से मरीज का इलाज कर रहे थे। स्थानीय मीडिया ने बताया कि इससे पहले मुशर्रफ ने बाकी का जीवन पाकिस्तान में डालने की इच्छा व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *