उत्तर प्रदेश पुलिस Uttar Pradesh Police के लिए बुरी खबर है। क्योंकि योगी सरकार yogi governmentने अब यूपी में वर्दी में रील reel in uniform बनाने वाले खाकीधारियों khaki stripes के साथ सख्ती से पेश present strictly आएगी। इसके पीछे वजह है कि यूपी में सोशल मीडिया social media में लोकप्रियता Popularity हासिल करने की होड़ वर्दी धारियों में भी खूब देखी जा रही है। कभी सरकारी पिस्टल के साथ तो कभी जनता के बीच रील बनाते हुए पुलिसवालों की वीडियो video of policemen आए दिन वायरल viralहो रही है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यूपी पुलिस ने इस पर रोक लगाने के लिए पॉलिसी लागू policy apply कर दी है।

ये नियम कांस्टेबल से लेकर आईपीएस अधिकारियों तक लागू होगा

उत्तर प्रदेश में में यह पॉलिसी लागू करने से पहले कई राज्यों के साथ ही कई देशों कि सोशल मीडिया नियमावली का भी अध्ययन किया गया। इसके बाद डीजीपी डीएस चौहान ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिया। उन्होंने कहा है कि खासतौर से जिला स्तर पर इसका गंभीरता से पालन हो। विभिन्न देशों का अध्ययन करने के बाद उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में सोशल मीडिया पॉलिसी लागू कर दी गई है। इसमें खास बात यह है कि ये नियम कांस्टेबल से लेकर आईपीएस अधिकारियों तक लागू होगा।

सोशल मीडिया का प्रयोग अधिकारियों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा

जानकारी के लिए बता दें कि इसमें सबसे खास यह है कि सरकारी कार्य या ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का प्रयोग पुलिस अधिकारियों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। कांस्टेबल से लेकर आईपीएस अधिकारी तक यह प्रतिबंध लागू किया गया है। इसके अलावा वर्दी में रील बनाने चैटिंग करने या वर्दी में कार्य के समय बिना वजह फोटो डालने पर भी रोक लगाई गई है। उत्तर प्रदेश में यह पॉलिसी लागू करने से पहले विभिन्न संस्थाओं से न केवल राय ली गई, बल्कि राज्यों के साथ ही विभिन्न देशों कि सोशल मीडिया नियमावली का भी अध्ययन किया गया।

कांशीराम शहरी आवास में रहने वालों की कम नहीं हो रही परेशानी https://smupnews.com/2023/02/the-problems-of-the-people-living-in-kanshiram-urban-housing-are-not-decreasing/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *