देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman साल 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट पेश कर दिया है। बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को इस ऐतिहासिक बजट के लिए बधाई देता हूं।प्रधानमंत्री Prime Minister ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा। ये बजट वंचितों को वरीयता देता है। ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा।

प्रधानमंत्री Prime Minister नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजना लेकर आई है। ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी, क्रेडिट, और मार्केट सपोर्ट की व्यवस्था की गई है। पीएम-विकास से हमारे करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में हम डिजिटल एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर की एक बहुत बड़ी योजना लेकर आए हैं। 2014 की तुलना में आज इन्फ्रास्ट्रक्च में निवेश में 400 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि की गई है।इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा। यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करेगा।

समृद्ध और विकसित भारत बनाने में मध्यम वर्ग बड़ी ताकत

टैक्स स्लैब को लेकर पीएम मोदी Prime Minister ने कहा, जीवन के हर क्षेत्र में भारत का मध्यम वर्ग एक प्रमुख धारा बना हुआ है। समृद्ध और विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है।इस वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को कम किया है। उन्होंने कहा, नए बजट के नए संकल्पों को लेकर चलें और साल 2047 में समृद्ध भारत, समर्थ भारत और हर प्रकार से संपन्न भारत की यात्रा को आगे बढ़ाएं।

महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम

प्रधानमंत्री Prime Minister ने आगे कहा कि सरकार ने गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। महिला स्वयं सहायता समूह इसे और बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा, घरों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शुरू विशेष बचत योजना होगी। यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा। नए प्राइमरी कॉपरेटिव्स बनाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है।

मोटे अनाजों के लिए सरकार ले कर आई योजना

पीएम Prime Minister ने आगे कहा, हम मोटा अनाज (बाजरा) के लिए बड़ी योजना लेकर आए हैं। जब यह घर-घर पहुंच रहा है, पूरी दुनिया में पॉपुलर हो रहा है, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा भारत के किसानों को होना है। इसलिए बजट में इसके लिए श्रीअन्न की बड़ी योजना बनाई गई है। इससे हमारे आदिवासी भाई-बहन जो किसानी करते हैं, उन्हें फायदे मिलेंगे और देश को इस क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *