सम्भल । आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नई पुस्तकों को लेकर चर्चा की एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समय से स्कूलों में पुस्तकों को पहुंचाना सुनिश्चित करें।बच्चों की उपस्थिति को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की तथा कम उपस्थिति को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों की उपस्थिति को स्कूलों में शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें।

स्कूलों का निरीक्षण करना बहुत जरूरी है इसमें लापरवाही न बरती जाए

जनपद के समस्त स्कूलों में घंटे लगवाने को लेकर जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंतर्गत सभी स्कूलों का डाटा तैयार करते हुए अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित किया जाए। जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा स्कूलों के निरीक्षण को लेकर जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक जिला स्तरीय अधिकारियों के लंबित निरीक्षण के बारे में सूचना दें ताकि अधिकारियों द्वारा समय से स्कूलों का निरीक्षण किया जा सके। और जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के स्कूलों का निरीक्षण करना बहुत जरूरी है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

स्कूलों का जिला स्तरीय अधिकारी शत प्रतिशत निरीक्षण करें: डीएम

जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस माह स्कूलों का जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा शत प्रतिशत निरीक्षण किया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल संचालन के समय किसी भी अध्यापक को संबंधित विकासखंड पर अनावश्यक रूप से नहीं बुलाया जाए। यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए तथा स्कूल के समय कोई भी अध्यापक किसी अन्य काम में नहीं लगाए जाएं। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूलों के अंतर्गत बच्चों के द्वारा कला, खेलकूद या अन्य गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से उनका प्रदर्शन किया जाए।

स्मार्ट टीवी के माध्यम से बच्चों को दिखाया तो प्रेरणास्पद कार्यक्रम : डीएम

जनपद के 20 स्कूलों में बनाई जा रही एस्ट्रोनॉमी लैब के विषय में जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की तथा शीघ्र ही लैब का निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत झटपट पोर्टल के माध्यम से स्कूलों में विद्युत कनेक्शन को लेकर जानकारी प्राप्त की तथा पूर्ण रूप से संतृप्त कराने के निर्देश दिए।आईसी फंड के माध्यम से स्कूलों में मॉडल शौचालय का निर्माण कराया जाए। जनपद के स्कूलों में लगाए गए स्मार्ट टीवी के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इसका प्रयोग बच्चों को प्रेरणास्पद कार्यक्रम दिखाने में किया जाए।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट टीवी के माध्यम से बच्चों को प्रेरणास्पद फिल्में दिखाई जाएंगी जिसके माध्यम से बच्चे अच्छी प्रेरणा लेकर भविष्य में अच्छे कार्यों को कर सकें।

कस्तूरबा विद्यालयों की बाउंड्री वाॅल एवं रिक्तियों को लेकर की चर्चा

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की बाउंड्री वाॅल एवं रिक्तियों को लेकर भी चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।लर्निंग आउटकम ग्रेडिंग को लेकर विकासखंड वार जानकारी प्राप्त करते हुए विकासखंड रजपुरा एवं जुनावई के प्रदर्शन को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए रजपुरा के खंड शिक्षा अधिकारी देवेंद्र एवं जुनावई के खंड शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी कराने के निर्देश दिए एवं जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि अगली वार अगर प्रगति में कोई सुधार नहीं दिखता है तो कड़ी कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन, एवं समस्त खंड शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *