सीतापुर। क्षेत्र के प्रसिद्ध सूर्य कुंड मंदिर प्रांगण में सोमवार को सोमवती अमावस्या के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में स्नान कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने हेतु भगवान कामेश्वर नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की।

श्रद्धालुओं ने जगह-जगह हवन पूजन किया

आज सोमवार को सोमवती अमावस्या के पावन अवसर पर सुबह से ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने सूर्य कुंड मंदिर स्थित पवित्र सरोवर में स्नान कर मंदिर प्रांगण में स्थित कामेश्वर नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। इस पावन अवसर पर श्रद्धालुओं ने जगह-जगह हवन पूजन किया और आयोजित भंडारों में प्रसाद ग्रहण किया।सोमवारी अमावस्या के पावन अवसर पर मंदिर प्रांगण में एक विशाल मेले का भी आयोजन किया गया। जिसमें आए हुए श्रद्धालुओं ने अपनी आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की और बच्चों ने मेले का आनंद उठाया। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर में भारी पुलिस बल तैनात रहा।

सोमवती अमावस्या का महत्व

फाल्गुन मास की अमावस्या आज 20 फरवरी 2023 को आ रही है। इस दिन सोमवार होने से सोम अमावस्या का योग बन रहा है। ऐसे में आप जिस भी धार्मिक कर्मकांड को करेंगे, उसी में तुरंत लाभ मिलेगी।ज्योतिषाचार्य के अनुसार सोमवती अमावस्या बहुत ही दुर्लभ योग है जो पूरे वर्ष में एक या दो बार ही आती है। उनके अनुसार इस दिन किए गए उपाय तुरंत ही असर दिखाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में

अमावस्या पर करें ये उपाय
सोमवती अमावस्या के दिन अपने पितरों के निमित्त कर्मकांड, श्राद्ध एवं तर्पण करें। इससे पितरों तथा पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है और धन-समृद्धि घर में आती है।इस दिन सोमवार होने से भगवान शिव की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है। इस दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से बड़े से बड़ा संकट भी बहुत ही सहजता से कट जाता है।अमावस्या के दिन खीर तथा अन्य मीठा भोजन बनाकर गरीबों व भिखारियों में बांटें। इससे शनि, राहु और केतु के समस्त दुष्ट प्रभाव समाप्त होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *