उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में इन दिनों योगी सरकार yogi government के मंत्री ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करके विकास कार्यों का हाल जान रहे हैं। इसी के तहत मंगलवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक Deputy Chief Minister Brijesh Pathak मिर्जापुर Mirzapur पहुंचे। यहां पर एक गांव में निरीक्षण Inspection के दौरान उन्हें जब प्यास लग गई तो वह किसी के यहां जाने के बजाय खुद ही नल चलाकर अपनी प्यास बुझाई। इसके बाद वहां पर मौजूद लोगों से कहा कि पानी बहुत मीठा है।

राजगढ़ के धनसीरिया में डिप्टी सीएम ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

बता दें कि मिर्जापुर जिले अंतिम छोर पर स्थित विकास खंड राजगढ़ के धनसीरिया में स्थित विद्यालय का उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक निरीक्षण करते हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।यहां से स्कूल में पढ़ रहे कम्पोजिट विद्यालय के कक्षा 5 के बच्चों रवि आर्यन और रंजीत से पूछा कि खाते में पैसा आ रहा है कि नहीं तो बच्चों ने कहा कि नहीं आ रहा है। इस पर उन्होंने विद्यालय में पढ़ा रहे टीचर से कहा तो उन्होंने कहा कि आधार कार्ड में प्रॉब्लम की वजह से खाते में पैसा नहीं आ रहा है। इस पर उन्होंने कहा कि तत्काल ही आधार कार्ड को सुधरवाकर बच्चों के खाते में पैसा भेजा जाए।

गौ माता को चुनरी ओढ़ाया और खिलाया गड़ व केला

उप मुख्यमंत्री गौशाला में जाकर गौ माता की पूजा की और गौ माता को चुनरी ओढ़ाया और गौ माता को गुड़ और केला खिलाया। वहां से निकलने पर टी गार्ड में पौधों की जांच की कुछ पौधे सूखे थे तो कुछ हरे थे।इसके बाद प्रधानमंत्री आवास की जांच करने से पहले शौचालय को देखा जहां पर साफ-सफाई को देखा और प्रधानमंत्री आवास मंगलावती देवी से पूछा कि आवास कब बना है। तो उसने कहा कि 1 साल हो गए हैं। वहां से निकलने पर रास्ते में ही रामावती देवी ने उपमुख्यमंत्री से कहा कि हमें आवास नहीं मिला है। इस पर उन्होंने कहा कि इनका आधार कार्ड बनवा कर इन्हें भी आवास दिया जाए। वहीं से कुछ दूरी पर सोलर रहित पानी की टंकी और नल लगाया गया था।

धान की बोरी उठाते देख अधिकारी दौड़े, डिप्टी सीएम के हाथ से ले लिया बोरी

धनसीरिया के ग्राम प्रधान जन्मेजय से उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने पूछा कि शौचालय सभी बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी शौचालय बन चुके हैं।धनसीरिया से निकलने के बाद ददरा हिनौता सहकारी समिति पहुंचे वहां पर सबसे पहले धान के केंद्र पर जाकर सही तरीके से धान की तौल हो रही है कि नहीं। लगभग 4 बार धान की तौल कराई गई। उपमुख्यमंत्री पाठक खुद ही धान की बोरी उठाने जा रहे थे लेकिन वहां पर मौजूद अधिकारी पहले से ही उनसे धान की बोरी ले लिया ।

खाद गोदाम में जाकर देखी यूरिया खाद की उपलब्धता

उपमुख्यमंत्री पाठक ने दादरा हिनौता समिति के सचिव से बोरी उठाने को कहा लेकिन उठा नहीं पाए साथ ही वहां पर श्रमिकों ने बोरि उठाया। सब कुछ सही पाया गया है ।इसके बाद खाद गोदाम में गए वहां पर यूरिया खाद की उपलब्धता भी देखी। और इसके बाद रजिस्टर मेंटेनेंस का कार्य भी देखा।इसके बाद राजगढ़ ब्लाक पर उप मुख्यमंत्री पाठक का जोरदार स्वागत किया साथ ही ग्राम प्रधानों ने पत्र भी सौंपा। जिसमें ग्राम सभाओं में कराए गए विकास कार्यों का भुगतान संबंधित पांच मांगे भी रही।

अमृत काल का पहला आम बजट एक लोक कल्याणकारी बजट है : पाठक

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने मिर्जापुर जनपद भ्रमण के दौरान स्थानीय राही लाज के सभागार में आयोेजित बजट 2023-24 संगोष्ठी को सम्बोधित करने के पश्चात प्रेस प्रतिनिधियों से पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि अमृत काल का पहला आम बजट 2023-24 एक लोक कल्याणकारी बजट है। यह गांव, गरीबों, किसानों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों, शोषितों, वंचितों, दिव्यांगजनों, आर्थिक रूप से पिछड़े तथा मध्यम वर्ग के लोगों को सशक्त और सक्षम बनाने वाला बजट है। यह ग्राम विकास, कृषि विकास, श्रमिक कल्याण, इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी क्षेत्रों सहित पूरे देश के समग्र विकास को समर्पित बजट है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में माफियाओं का दखल बर्दास्त नहीं :दुर्गा शंकर https://smupnews.com/2023/02/the-interference-of-mafias-in-the-global-investors-summit-is-not-tolerated-durga-shankar/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *