लखनऊ। यूपी में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते लू का प्रकोप अभी बकरार है। सूरज की तपिश के चलते दिन में लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की गतिविधियां अनुकूल होती दिखाई दे रही हैं और 20 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार बन रहे हैं। इस बीच प्रयागराज से लेकर बुन्देलखण्ड और मध्य उत्तर प्रदेश में मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज धूल भरी आंधी चलेगी, हालांकि स्थानीय स्तर पर बौछारें भी पड़ सकती हैं।

चौबीस घंटे के अंदर इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू की स्थिति संभव

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, मराठवाड़ा और दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी संभव है। कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू से भीषण लू की स्थिति संभव है। मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म रातें भी संभव है।

कानपुर में अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार

मंगलवार को कानपुर में अधिकतम तापमान 45.2 और न्यूनतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 48 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 20 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 13.8 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं किन्तु वर्षा की कोई संभावना नहीं है। दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं। इसके साथ ही अभी गर्मी और लू की स्थित बनी रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *