लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मौसस विभाग की नवीनतम रिसर्च के बाद सामने आया है कि लखनऊ सहित प्रदेश में 26 जून से मौसम बदलेगा। माह के अंतिम चार दिनों से पहले मानसून की दस्तक देने की संभावनाएं हैं। अभी एक सप्ताह तक भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा। इसी बीच गुरुवार और शुक्रवार को तेज हवाओं से गरम मौसम से थोड़ी राहत की स्थिति रहेगी।

गरम मौसम से जनजीवन बदहाल रहेगा

सोमवार को मौसम विभाग की रिसर्च में बताया गया है कि सोमवार और मंगलवार को हीट वेग के कारण सबसे ज्यादा गरम मौसम से जनजीवन बदहाल रहेगा। इस दौरान सड़क पर निकलने वालों को हीट वेव झेलना पड़ेगा। बुधवार की रात्रि से मौसम में थोड़ी सामान्य स्थिति होगी। कुछ डिग्री तापमान कम होने और हवाओं के चलने से राहत मिलेगी। फिलहाल मानसून आने तक इसी तरफ से गर्मी की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

-हीट वेव के शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़ी

उत्तर प्रदेश में कई मौत और बड़ी संख्या में बीमार लोगों की सूचनाएं सामने आ रही है। इसमें हीट वेव के कारण ही मौत एवं बीमार होना पाया गया है। हीट वेव के शिकार हुए लोगों की संख्या बीते एक सप्ताह में बढ़ी है।उप्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हीट वेव से सांस लेने में दिक्कत, चक्कर आना, खून की कमी, उल्टी होना, शरीर में दर्द बुखार जैसी समस्याएं सामने आ रही है। इसमें लोगों हिदायत दी गई है कि जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ और पानी पीते रहें। इस मौसम में परिजन बुढ़े और बच्चों का खास ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *