एसएमयूपीन्यूज,ब्यूरो। पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में सोमवार को मालगाड़ी की टक्कर से कंचनजंगा एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने से आठ लोगों की मौत हो गई और 25 लोग घायल हो गए। मालगाड़ी के चालक और सहायक चालक के साथ कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की भी इस दुर्घटना में मौत हो गई है।

इस भयानक रेल हादसे में इंजन पर बोगियां तक चढ़ गई। वहीं कई बोगियां पटरी से भी उतर गई थीं। तस्वीरों में हवा में लहरा रही बोगियां देखी जा सकती हैं। हादसा इतना भयानक था, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इंजन पर ट्रेन की बोगी चढ़ गई।

मालगाड़ी के चालक ने सिग्नल की अनदेखी, हो गया हादसा

कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर रेलवे बोर्ड की चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जया वर्मा सिन्हा ने सोमवार को बताया कि बचाव कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि दुर्घटना का कारण मानवीय भूल थी, क्योंकि मालगाड़ी के चालक ने सिग्नल की अनदेखी की। हालांकि अधिक जानकारी जांच के बाद ही सामने आएगी।

मालगाड़ी को सिग्नल पर रोकना चाहिए था, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने ऐसा नहीं किया।जब यह दुर्घटना हुई तब कंचनजंगा एक्सप्रेस त्रिपुरा के अगरतला से कोलकाता के सियालदह स्टेशन जा रही थी। भीषण टक्कर के कारण कंचनजंगा एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें से एक डिब्बा हवा में उछल गया। यह दुर्घटना सिलीगुड़ी के रंगापानी क्षेत्र में हुई, जो उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास है।

प्रधानमंत्री ने व्यक्त की शोक संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा “पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं।

बंगाल सीएम ने तत्काल भेजी बचाव टीम

इस हादसे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा से एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकारी मिली। स्तब्ध हूं। हालांकि पूरी जानकारी का इंतजार है, कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में एक मालगाड़ी टकरा गई है। बचाव दल और मेडिकल सहायता के लिए टीमें घटनास्थल पर भेजी गई हैं। डीएम और एसपी को भी मौके पर भेजा गया है. युद्धस्तर पर रेस्क्यू जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *