लखनऊ। एसटीएफ यूपी को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को 10.300 किग्रा चरस (अन्तर्राष्ट्रीय बाजार कीमत लगभग 50 लाख रुपए) के साथ कानपुर से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम शादाब उर्फ चन्दू पुत्र महताब अहमद निवासी आलम मार्केट बॉस मन्डी, थाना अनवरगंज, कानपुर,अब्दुल सलाम पुत्र मो. जाकिर मिया निवासी घुमरिया नौका टोला, रक्सौल, बिहार है। इसके कब्जे से 10.300 किलोग्राम अवैध चरस, दो मोबाइल फोन, दोआधार कार्ड, एक डेबिट कार्ड, एक ट्रेन टिकिट,एक एटीएम कार्ड, एक रोडवेज बस टिकिट तथा नगद राशि 3356 रुपये नकद बरामद किया है।

मादक पदार्थो की तस्करी की सूचना पर सक्रीय हुई एसटीएफ

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी समय से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में दिनेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ यूपी लखनऊ के पर्यवेक्षण में एसटीएफ फील्ड इकाई, कानपुर द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

एसटीएफ ने कानपुर से दो को गिरफ्तार

शुक्रवार को उ.नि. विनोद कुमार के नेतृत्व में मुख्य आरक्षी अब्दुल कादिर व मुख्य आरक्षी धीरेन्द्र की एक टीम को अभिसूचना संकलन के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई कि अवैध मादक पदार्थ चरस की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्य रक्सौल, बिहार से दिल्ली के रास्ते अवैध चरस की खेप लेकर कानपुर आने वाले है, जिसकी सप्लाई कानपुर नगर व देहात क्षेत्र में होनी है। इस सूचना पर एसटीएफ कानपुर टीम द्वारा कानपुर रेलवे स्टेशन के पास से दो तस्करों को आवश्यक बल प्रयोग कर गिरफ्तार कर लिया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी हुई।

रुपये की लालच में आकर करते थे यह काम

गिरफ्तार अभियुक्त अब्दुल सलाम ने पूछताछ में बताया कि वह घुमरिया नौका टोला रक्सौल, पूर्वी चम्पारन, बिहार का रहने वाला है। पेशे से बिजली मिस्त्री है। बीरगंज, नेपाल के श्याम कुमार द्वारा एक गैलन, जिसमें चरस भरकर लग्जरी वाल्वो बस से मोतिहारी बिहार के रास्ते दिल्ली पहुंचाया था। इस चरस को दिल्ली से कानपुर शादाब को पहुंचाने के लिए 5000 रुपये मिलते। इन रूपयों की लालच में दिल्ली से चरस का गैलन लेकर कानपुर शादाब को देने आया था।

एक अभियुक्त पहले हत्या के प्रयास में जा चुका है जेल

गिरफ्तार अभियुक्त शादाब उर्फ चन्दू ने पूछताछ में बताया कि वह अलम मार्केट, बांस मन्डी अनवरगंज, कानपुर का रहने वाला है। पूर्व में हत्या व हत्या के प्रयास में जेल जा चुका है। गोलू निवासी कर्नल गंज ने नेपाल के श्याम कुमार से सम्पर्क करवाया था। श्याम कुमार द्वारा भेजे गये चरस के गैलन को लेने स्टेशन पर आया था। गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ कानपुर में एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *