लखनऊ । एसटीएफ उत्तर प्रदेश को अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को 13 क्विंटल 81.60 किग्रा. डोडा (अन्तर्राष्ट्रीय बाजार मूल्य 42 लाख रूपये) के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई । गिरफ्तार अभियुक्त का नाम अनवार पुत्र अबरार निवासी मोहल्ला इद्रपुरी रिठौरा, थाना हाफिजगंज, जनपद बरेली (ड्राइवर), निजाम पुत्र निषारूद्दीन, निवासी बेनीपुर, थाना बिथरीचैनपुर, जनपद बरेली है।

एसटीएफ को काफी दिनों से इनके बारे में मिल रही थी सूचना

एसटीएफ यूपी को विगत काफी समय से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया, जिसके अनुपालन में संजीव कुमार दीक्षित, पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ यूपी लखनऊ के पर्यवेक्षण में उ.नि. प्रताप नारायण के नेतृत्व में मु.आ.दिलीप कुमार, मु.आ. सरोज कुमार अवस्थी, मु.आ. कुलदीप सिंह, मु.आ. मुकेश प्रजापति, व आ.चालक नीरज कुमार एसटीएफ की एक टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्रवाई प्रारम्भ करते हुये अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

झारखण्ड से बरेली लेकर आ रहे थे डोडा

अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि एक ट्रक जो की जनपद बरेली नम्बर की गाड़ी है, झारखण्ड से डोडा लोड करके बरेली निवासी असलम के पास जाने वाली है। इस सूचना को विकसित करते हुए, एसटीएफ मुख्यालय स्थित टीम जनपद-उन्नाव रवाना हुयी। जनपद उन्नाव पहुॅचकर मुखबिर के बताये हुए स्थान मेंहदीखेडा निर्माणाधीन पुल, कस्बा सफीपुर के पास उक्त ट्रक का इन्तजार करने लगे।

कुछ समय पश्चात मुखबिर द्वारा बताया गया ट्रक आता हुआ दिखायी दिया, जिसे रोक कर चेक किया गया तो ट्रक में अवैध मादक पदार्थ डोडा मिला जिसकी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 42 लाख रूपये है। उक्त ट्रक के ड्राइवर एवं सहयोगी को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी हुयी।

प्रति चक्कर डोडा लाने के मिलते थे पचीस हजार

गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ पर बताया कि वे आर्थिक लाभ के लिए यह काम करते है, जिसके लिए इन्हे प्रति चक्कर 25000/- रूपये मिलते है। इन लोगों को जनपद बरेली निवासी असलम ने डोडा लेने के लिए भेजा था। असलम द्वारा इन लोगों को बताया गया था कि झारखण्ड के रांची हाईवे पर एक व्यक्ति मिलेगा जिसके यहां से अवैध मदाक पदार्थ डोडा लोड होना है।

इन लोगों ने उक्त ट्रक में बरेली से कूलर लादकर जमशेदपुर झारखण्ड गये थे जहां पर कूलर अनलोड करने के पश्चात असलम के बताये हुए स्थान रांची हाईवे पर पहुचे वहां पर एक व्यक्ति खडा हुआ मिला, जो इन लोगों को एक स्थान पर ले जाकर अवैध मादक पदार्थ डोडा लोड करवाया था जिसे यह लोग नहीं जानते है। असलम द्वारा इस अवैध मादक पदार्थ को पंजाब, हरियाणा,दिल्ली उत्तराखण्ड राज्य एवं बरेली के आस-पास के जनपदों में अच्छे दामों पर बेचता है। इनके खिलाफ उन्नाव में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *