लखनऊ। बलिया लोकसभा क्षेत्र से इंडी गठबंधन के घटक दल समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सनातन पाण्डेय ने भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर पर शुरू से ही बढ़त बना ली थी। सपा प्रत्याशी आखिर तक भाजपा से आगे रहे और जीत हासिल कर ली। जीत हासिल करने के बाद सपा प्रत्याशी सनातन पाण्डेय ने कहा कि यह बलिया के लोगों की और लोकतंत्र की जीत है। बलिया का विकास मेरी प्राथमिकता होगी।

अंततः भाजपा यहां हैट्रिक नहीं लगा सकी

नवीन मंडी स्थल पर बलिया लोकसभा की मतगणना एक घण्टे विलम्ब से शुरू हुई। मतगणना के पहले राउंड से ही जिस प्रकार से सपा के सनातन पाण्डेय ने भाजपा के नीरज शेखर पर बढ़त बनाई, वह आखिरी राउंड तक जारी रही। अंततः भाजपा यहां हैट्रिक नहीं लगा सकी। सपा पर भाजपा को बढ़त का फासला बढ़ता ही रहा।

पहले राउंड में सपा ने 19055 मत से शुरुआत की। जबकि भाजपा को 13420 मत मिले। इसके बाद भाजपा पर सपा की बढ़त लगातार जारी रही। दूसरे राउंड में भी सपा को 18959 और भाजपा के नीरज शेखर को 15599 मत मिले। तीसरे चक्र और बाद के चक्रों में भी सपा के सनातन पाण्डेय ने लगातार बढ़त बनाए रखी।

हार में बसपा को कम वोट मिलना भी एक वजह रही

भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की हार में बसपा को कम वोट मिलना भी एक वजह रही। बसपा प्रत्याशी लल्लन सिंह यादव को शुरू से ही प्रायः हर विधानसभा में काफी कम वोट हासिल हुए। दसवें राउंड तक बसपा को सिर्फ 27957 मत ही मिले थे। वहीं, पांच विधानसभा क्षेत्रों में से भाजपा सिर्फ बलिया नगर और फेफना में ही सपा को टक्कर दे सकी। बैरिया, जहूराबाद और मोहम्मदाबाद में सपा अंत तक अच्छी खासी बढ़त बनाए रही।

बलिया में नोटा बसपा के बाद चौथे स्थान पर रहा

इस चुनाव में नोटा का पांच हजार वोट हासिल करना भी अहम रहा। बलिया में नोटा बसपा के बाद चौथे स्थान पर रहा। कुल पड़े मतों 10 लाख, 7 हजार, 726 में से सपा के सनातन पाण्डेय को 4 लाख, 67 हजार, 68 व भाजपा के नीरज शेखर को 4 लाख, 23 हजार, 684 मत मिले। इस प्रकार सपा को 43 हजार, 384 मतों से जीत हासिल हुई। सपा के लल्लन यादव को 85205 व नोटा को 8187 वोट मिले हैं। मतगणना खत्म होने के बाद निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने विजेता सनातन पाण्डेय को जीत का प्रमाण पत्र दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *