लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में आज यूपी की 14 सीटों पर सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच सायं छह बजे तक मतदान जारी रहा। इन सीटों पर सायं छह बजे तक कुल 57.98 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान बाराबंकी में 67.10 प्रतिशत हुआ है, जबकि सबसे कम मतदान प्रदेश की राजधानी और सियासी नगरी लखनऊ में 52.23 प्रतिशत रहा है। आज पांचवें चरण के मतदान के बाद केन्द्र सरकार के पांच मंत्रियों समेत कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला मत पेटियों में कैद हो गया।

गोण्डा में सबसे कम हुआ मतदान

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पांचवें चरण के 14 लोकसभा क्षेत्रों एवं एक विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्रों में 20 मई को सायं छह बजे तक मतदान सकुशल सम्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि यूपी की जिन 14 लोकसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ है, उनमें मोहनलालगंज (सुरक्षित) 63.72 प्रतिशत, लखनऊ 52.23 प्रतिशत, रायबरेली 58.04 प्रतिशत, अमेठी 54.40 प्रतिशत, जालौन (सुरक्षित) 56.15 प्रतिशत, झांसी 63.70 प्रतिशत, हमीरपुर 60.56 प्रतिशत, बांदा 59.64 प्रतिशत, फतेहपुर 57.05 प्रतिशत, कौशाम्बी (सुरक्षित) 52.79 प्रतिशत, बाराबंकी (सुरक्षित) 67.10 प्रतिशत, फैजाबाद 59.10 प्रतिशत, कैसरगंज 55.68 प्रतिशत तथा गोण्डा 51.64 प्रतिशत में वोट पड़े हैं।

वहीं लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में शाम छह बजे तक 52.45 प्रतिशत मतदान हुआ है।उन्होंने बताया कि पांचवें चरण में 21 हजार, 907 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया गया। इसके अतिरिक्त 32 हजार, 250 सेवा मतदाताओं को भी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम(ईटीपीबीएस) पोस्टल बैलेट का प्रेषण किया गया। 29 हजार, पांच कार्मिकों को ई.डी.सी. जारी किया गया है।

भीषण गर्मी के बीच मतदान का कम नहीं हुआ उत्साह

तेज धूप और हीटवेव के बावजूद मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लाइनें लगी रहीं। महिला, पुरूष के अलावा बुजुर्गों में पांचवें चरण में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा। वहीं पहली बार वोट कर रहे युवाओं में भी गजब का जोश रहा। थर्ड जेंडर ने भी पूरे मन से मतदान में सहभागिता निभाई और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाता सायं छह तक मतदान केन्द्रों पर हुआ। इन 14 सीटों पर कुल लखनऊ लोकसभा सीट से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह,रायबरेली से कांग्रेस नेता राहुल गांधी,अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति जूबिन ईरानी, फतेहपुर से निरंजन ज्योति, चित्रकूट-बांदा सीट से आर.के.सिंह पटेल सहित 144 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मत पेटियों में कैद हो गया है।

ईवीएम मशीनें सील कर स्ट्रांग रूम में रखवाई गई

मतदान सम्पन्न होने के बाद ईवीएम मशीनों को पठासीन अधिकारियों ने मतदान कार्मिकों ने सील किया और कड़ी सुरक्षा में उन्हें वाहनों से स्ट्रांग रूमों के लिए रवाना किया। जहां सभी को सुरक्षा के बीच जिला निर्वाचन अधिकारियों ने रखवाते हुए कंट्रोल के माध्यम से निगरानी और सुरक्षा बलों की मुस्तैदी में रखी गई हैं। अब चार जून का ईवीएम से स्ट्रांग रूमों से निकलवाते हुए मतगणना होगी।

लखनऊ में सबसे कम 52.23 प्रतिशत मतदान

लोकसभा के पांचवें चरण में यूपी की 14 सीटों में लखनऊ लोकसभा सीट पर सबसे कम 52.23 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि लखनऊ जनपद की दूसरी सीट मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में 62.72 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान पोस्टल बैलेट से भी मतदान हुए, जिसमें मोहनलालगंज लोकसभा में 3653 और लखनऊ लोकसभा में 5511 मतों को पोस्टल के माध्यम से डाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *