लखनऊ । उत्तर प्रदेश में गर्मी के तेवर और तल्ख हो गए हैं। शनिवार की तपिश और ज्यादा थी। कानपुर 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। वहीं एक दिन पहले सबसे गर्म रहे आगरा के अधिकतम तापमान में 0.4 डिग्री की कमी आई।

मौसम विभाग एक डिग्री से कम की कमी को राहत नहीं मानता। प्रयागराज, हमीरपुर, इटावा जैसे इलाकों में दिन का तापमान 45 से अधिक रहा। प्रयागराज में तो रात के तापमान ने रिकॉर्ड बनाया। यहां पर न्यूनतम पारा 31डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले 2018 और 2019 में प्रयागराज की रात इतनी गर्म हुई थी।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक गर्म कानपुर रहा


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क है। गर्म हवा की रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटा है और आगे भी ऐसा ही रहने के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक गर्म कानपुर रहा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आगरा सबसे गर्म रहा। यूपी के हरदोई, कानपुर, गोरखपुर, बहराइच, प्रयागराज, रायबरेली, झांसी, हमीरपुर, आगरा, अलीगढ़ लू प्रभावित क्षेत्र है।

लू को लेकर इन जिलों को जारी किया गया अलर्ट

इसी प्रकार से बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद और आसपास को लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में तीव्र उष्ण लहर चलने की चेतावनी दी गई है। हापुड़, बुलंदशहर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास तीव्र उष्ण लहर के आसार जताए गए हैं। इसके अलावा फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर और आसपास लू के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *