लखनऊ । राजधानी के सराेजनीनगर में एक पान मशाला फैक्ट्री में भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया। उधर सूचना मिलते ही फायरकर्मी दमकल गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुट गए। कड़ी मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पा लिया गया। फायरकर्मियों के कड़ी मेहनत के चलते लाखों का सामान जलने से बच गया। आग बुझने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

मंगलवार को सुबह 11.44 बजे कंट्रोल रूम सरोजनीनगर को सूचना प्राप्त हुई कि गोमती पान मशाला फैक्ट्री में आग लगी हुई है। तत्काल मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार के निर्देशन में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी एफएस सरोजनी नगर सुमित प्रताप सिंह मय यूनिट रवाना हुए पहुंच कर देखा कि आग प्रथम तल पर एक मशीन में लगी हुई है । जिसमें बेहद विषैला धुआं और लपटे निकल रही थी। तत्काल अन्य फायर स्टेशनों से फायर टेंडर कि मांग करते हुए आग पर काम करना प्रारम्भ किया।

इसी बीच घटना स्थल पर पहुंचे मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार के निर्देशन में फायर स्टेशन सरोजनी नगर कि तीन गाड़ियों से काम करते हुए अपनी जान जोखिम में डालकर सीडी से चढ़कर विषैले धुएं में 45 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। तारीफ इस बात की है कि मशीन के अलावा इतने बड़े अग्निकांड में फैक्ट्री में भारी मात्रा मे भरे पान मशाला में से एक पाउच तक अग्निशमन के कर्मियों ने नहीं जलने दिया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी लखनऊ की वीरता और उनकी कार्य प्रणाली की प्रशंसा वंहा उपस्थित फैक्ट्री प्रतिनिधियों एवं काम करने वाले कर्मियों ने की। इस घटना में कोई भी जनहानि नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *