लखनऊ मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल, संयुक्त विकास आयुक्त, एडी हेल्थ मण्डल के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त ने शून्य से एक वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की समीक्षा के दौरान वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी होने पर नाराजगी जताई उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण के लिये मैन पावर की संख्या में बढ़ोत्तरी कर ली जाए । टीकाकरण को लेकर सारे एरिया आच्छादित होने चाहिये।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर जाकर एक-एक बच्चों को चिन्हित करें, कोई भी बच्चा बिना टीकाकरण के वंचित न रहे। सम्बन्धित अधिकारी द्वारा बताया गया कि मण्डल में लक्षित बच्चों की संख्या 581998 के सापेक्ष 451664 बच्चों को टीकाकरण कराया जा चुका है।बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के मद्देनजर डूडा, नगर-निगम, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य आदि विभागों की संयुक्त टीम बनाकर उन स्थानों का सर्वे करें जो टीकाकरण से वंचित रह गये है। विशेष टीकाकरण पखवाड़ा का कार्य प्राथमिकता पर कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

ग्रामीण क्षेत्र व मलिन बस्तियों में वैक्सीनेशन को लेकर विशेष ध्यान देने को कहा। इसके बाद मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित को निर्देश देते हुये कहा कि जो भी बीमारियां इस वक्त उत्पन्न हो रही है। उसके बारे में पम्पलेट के जरिए लोगों को जागरूक करें और बिमारियों से बचाव के लिये कौन-सी औषधि लेनी है। उन्होंने कहा कि मण्डल में जो भी अल्ट्रासाउण्ड सेण्टर का संचालन हो रहा है। उन सेण्टरों को आकस्मिक रूप से चेक किया जाये तथा सुनिश्चित कराया जाये कि अल्ट्रासाउण्ड सेण्टरों पर किसी प्रकार की अव्यवस्था तो नहीं है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाये। चिकित्सालयों में दवाईयों की उपलब्धता में किसी प्रकार की कमी न होने पाये।मण्डलायुक्त ने आशा बहू के भुगतान को मैं पर कराये जाने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य विभाग के तहत निर्माण कार्य में अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा उपकेन्द्र के निर्माण कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(उपचारित लाभार्थी) के समीक्षा के दौरान सम्बन्धित द्वारा बताया गया कि योजना से आच्छादित कुल लाभार्थियों की संख्या (क्रमिक) लखनऊ में 109872और मण्डल में कुल योग 207205 आच्छादित लाभार्थियों की संख्या है। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (गोल्डन कार्ड) लखनऊ में कुल लाभार्थियों की संख्या 622511 के सापेक्ष 469095 गोल्डन कार्ड बनाये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *