लखनऊ । यूपी में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। चूंकि धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। यूपी में तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। इसके साथ ही नम हवाओं के आने से गर्मी लोगों के लिए अधिक नुकसानदायक साबित हो रही है। यह अलग बात है कि कभी कभार बादल भी आसमान में आ जाते हैं, लेकिन गर्मी से कुछ खास राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दो दिन में पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

72 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में स्थित

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय के अनुसार मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक निम्न दबाव की रेखा के रुप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी औसत स्तर से 5.8 किमी ऊपर है, अब 72 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण निचले स्तर पर पूर्वोत्तर राजस्थान पर बना हुआ है। पूर्वी असम और आसपास के क्षेत्रों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक निम्न दबाव की रेखा अप हिमालयी पश्चिम बंगाल पर बने हुए परिसंचरण से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

धूल भरी हवाएं आगामी दो दिन चलेंगी

निचले स्तर पर मध्य महाराष्ट्र से केरल होते हुए कर्नाटक तक एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है। दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरिन क्षेत्र पर है। 26 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। मौसम की इन गतिविधियों से उत्तर प्रदेश में स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी हवाएं आगामी दो दिन चलेंगी। इसके साथ ही राजस्थान और बंगाल की खाड़ी से आ रही क्रमश: गर्म और नम हवाओं से 40 डिग्री वाली गर्मी 43 डिग्री के बराबर एहसास करा रही है।

अगले पांच दिनों मे हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार कानपुर में अधिकतम तापमान 39.4 और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 44 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 18 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रही जिनकी औसत गति 3.7 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों मे हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के आसार हैं किन्तु वर्षा की कोई संभावना नहीं है तथा दोपहर के समय धूल भरी आंधी और हवाओं की सामान्य से अधिक तेज चलने के आसार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *