लखनऊ। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चरस की तस्करी कराने वाले गिरोह का सरगना व थाना गोमतीनगर, लखनऊ में एनडीपीएस एक्ट में वांछित मुख्य अभियुक्त राजकुमार यादव उर्फ दीपक उर्फ राजू को 2.5 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ (चरस) के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। एसटीएफ ने अभियुक्त को मिठाई वाले चौराहे गौमतीनगर पुल के नीचे मुख्य मार्ग लखनऊ से दबोचा है। एसटीएफ को विगत काफी दिनों से अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले अन्तर्राष्ट्रीय तस्करों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी।

पंजाब, दिल्ली, लखनऊ, हरियाणा में करता चरस की तस्करी

इसी के तहत एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों व टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में धर्मेश कुमार शाही, पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ मुख्यालय यूपी लखनऊ के पर्यवेक्षण में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी। 11 फरवरी को गिरफ्तार अभियुक्त गुलेल महतो व गुड़िया खातून जिनके पास से 23 किलोग्राम चरस बरामद हुआ था से पूछताछ में यह प्रमाणित होने पर कि उक्त गिरोह का सरगना राजकुमार यादव उर्फ दीपक उर्फ राजू है। जो भारत-नेपाल बॉर्डर पर ग्राम कोटवा मोतिहारी पूर्वी चम्पारण के पास रहता है तथा नेपाल से भारी मात्रा में चरस मंगाता है, जिसे विभिन्न कैरियरों (जिसमे महिलायें भी शामिल रहती) के माध्यम से पंजाब, दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, हरियाणा में सप्लाई कराता है।

सरगना चरस की तस्करी करने की फिराक में लखनऊ घूम रहा था

15 मार्च को मुखबिर एवं विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एसटीएफ टीम को सूचना प्राप्त हुई कि चरस की तस्करी कराने वाले गिरोह का सरगना राजकुमार यादव लखनऊ के थाना गोमतीनगर क्षेत्र में मिठाई वाले चौराहे के पास पुल के नीचे मुख्य मार्ग पर मौजूद है, जिसके पास अवैध मादक पदार्थ हैं। इस सूचना पर निरीक्षक राघवेन्द्र सिंह उ.नि. अतुल चतुर्वेदी, उ.नि. प्रदीप कुमार सिंह, मु.आ. नीरज पान्डेय, मु.आरक्षी राजीव कुमार, आरक्षी अमित त्रिपाठी, आरक्षी अमर श्रीवास्तव की टीम द्वारा उक्त स्थान पर पहुॅचकर कर राज कुमार को आवश्यक बल प्रयोग कर गिरफ्तार कर लिया गया।

चरस तस्करी के मामले में अमृतसर पंजाब से जा चुका है जेल

गिरफ्तार अभियुक्त राजकुमार यादव ने बताया कि उसका अवैध मादक पदार्थ (चरस) तस्करी का गिरोह है, इस गिरोह का सरगना स्वयं है। नेपाल से चरस मंगाकर लखनऊ, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मुंबई आदि शहरों में अपने कैरियरों के माध्यम तथा स्वयं भी सप्लाई करता है। कैरियरों को निर्धारित स्थान पर माल पहुंचाने के लिए पचास हजार रूपये प्रति चक्कर देता है। 1 फरवरी को गुलेल महतो व गुड़िया खातून को 23 किलोग्राम चरस के साथ उसने ही लखनऊ पहुंचाने के लिए भेजा था। राज कुमार यादव इसके पूर्व भी चरस तस्करी के मामले में अमृतसर पंजाब से जेल जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *