लखनऊ । प्रदेशभर में शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम और हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा तथा लखनऊ के विभिन्न प्रसिद्ध मंदिरों में कांवड़ियों और श्रद्धालुओं ने गंगाजल और दूध से शिवालयों में अभिषेक किया। इस दौरान बम भोले के जयकारों से प्रदेश भर के शिवालय गूंज उठे। शिव मंदिरों में भक्तों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इससे निपटने के को पुख्ता इंतजाम किया गया था। प्रसिद्व और बड़े शिव मंदिरों में पुलिस, पीएसी के साथ महिला सिपाही भी ड्यूटी पर मुस्तैद दिखी। काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर परिसर की निगरानी ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी से हो रही है।

भक्तों के साथ कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया

महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को वाराणसी में सर्वार्थ सिद्धि योग, शिव योग, सिद्ध योग, श्रवण व घनिष्ठा नक्षत्र के दुर्लभ संयोग में काशीपुराधिपति के स्वर्णिम दरबार में सुरक्षा के अभेद्य किलेबन्दी के बीच दर्शन पूजन के लिए आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। दरबार में मंगला आरती के बाद से शुरू हुआ दर्शन पूजन का सिलसिला अनवरत जारी है।बाबा की चौखट से गंगा तट तक ‘हर-हर महादेव’ का कालजयी उदघोष गूंज रहा है। मंदिर के गर्भगृह में बाबा के प्रति श्रद्धा अनुराग की अखंड जलधार बेलपत्र, मदार, धतुरा, दुग्ध जल ज्योर्तिलिंग पर निरंतर गिर रही है। दरबार में भक्तों को झांकी दर्शन मिल रहा है। जल एवं दूध अर्पण करने के लिए गर्भगृह के चारों द्वारों के बाहर पीतल के विशाल पात्र लगाए गए है। पात्र के नीचे तांबे की प्लेट के जरिये जल एवं दूध बाबा के ज्योर्तिलिंग तक पहुंच रहा है।

शिव मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था के रहे कड़े इंतजाम

जिले और शहर के प्रमुख शिवालयों से लेकर छोटे-छोटे शिवमंदिरों में भी जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों की भीड़ है। शिवमय हुई नगरी में कंकर-कंकर शंकर का नजारा है। इसके पूर्व गुरुवार शाम से ही शिवभक्त बाबा विश्वनाथ के दरबार में कतारबद्ध होते चले गये। जैसे-जैसे रात चढ़ती गयी कतार का दायरा भी बढ़ता गया। मंगला आरती के बाद सुबह तक बाबा दरबार में जाने के लिए दो किमी से अधिक लम्बी लाइन लग गई। मंदिर में श्रद्धालुओं को पांचों गेट से प्रवेश दिया जा रहा है। तीन से चार घंटे तक लाइन में खड़ा होने के बावजूद शिवभक्तों के चेहरे पर थकान नहीं दिख रही। थकान मिटाने में ‘हर हर महादेव’ का गगनभेदी उद्घोष रामबाण साबित हो रहा है।

जलाभिषेक करने वालों की लंबी-लंबी कतारे देखी गई

वाराणसी के साथ-साथ अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली समेत कई जिलों में शिवमंदिरों में शुक्रवार को भोर से ही जलाभिषेक करने के लिए शिव भक्तों और श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई। जैसे-जैसे दिन निकलता गया वैसे-वैसे शिव मंदिरों पर भीड़ बढ़ने लगी। जिसकी वजह से प्रदेश के कई शिव मंदिरों के बाहर जलाभिषेक करने वालों की लंबी-लंबी कतारे देखी गई। भगवान शंकर और माता पार्वती के विवाह के दिन महाशिवरात्रि पर्व में महिलाएं और किशोरियां व्रत रखने के साथ मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिए कानपुर नगर के सभी प्राचीन शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी हुई है। शहर के सबसे प्राचीन शिव मंदिरों में सिविल लाइंस स्थित परमट मंदिर, सिद्धेश्वर महादेव द्वितीय काशी, वनखंडेश्वर, आनंदेश्वर मंदिर में सुबह से शिव भक्तों की भीड़ लगी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *