लखनऊ । उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 17 एवं 18 फरवरी को आयोजित की गयी यूपी पुलिस आरक्षी की भर्ती की लिखित परीक्षा में सेंधमारी कर पेपर आउट कराने तथा कर्मचारी चयन आयोग, दिल्ली द्वारा संचालित केन्द्रीय सषस्त्र पुलिस बल आरक्षी की आनलाइन परीक्षा में धांधली कराने वाले गिरोह के एक अभियुक्त को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम प्रवीण उर्फ मिन्टू बालियान पुत्र राजबीर सिंह निवासी ग्राम कुटबा थाना शाहपुर, मुजफ्फरनगर है। इसके कब्जे से नौ एडमिट कार्ड केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल आरक्षी की 2024 की परीक्षा से सम्बन्धित,एक मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड, एक हस्तलिखित यूपी पुलिस भर्ती से सम्बन्धित प्रश्न पत्र मिला है।

पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली करने के बारे में मिल रही थी सूचना

एसटीएफ यूपी लखनऊ को यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 17 एवं 18 फरवरी को आयोजित की गयी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा में धांधली करने वाले गिरोह के सम्बन्ध में सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न टीमों व इकाइयों को आवष्यक कार्यवाही के लिए निर्देश दिये गये थे।

इसी क्रम राज कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक, फील्ड यूनिट, नोएडा के पर्यवेक्षण तथा नवेन्दु कुमार, पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ फील्ड यूनिट, नोएडा के नेतृत्व में निरीक्षक सचिन कुमार, एसटीएफ नोएडा द्वारा टीम गठित कर जनपद मुजफ्फरनगर के थाना क्षेत्र षाहपुर में भ्रमणशील रहकर उप्रपुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली करने गैंग की तलाश में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी ।

शाहपुर में मौजूद होने की एसटीएफ को मिली सूचना

अभिसूचना संकलन के दौरान एसटीएफ फील्ड यूनिट नोएडा को 29 फरवरी को मुखबिर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का पेपर आउट कराने वाला एवं केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल आरक्षी की आॅनलाइन परीक्षा में धांधली कराने वाले गिरोह के सदस्य कस्बा शाहपुर में मौजूद है। इस सूचना को विकसित करने के उपरान्त एसटीएफ नोएडा की टीम द्वारा थाना शाहपुर पुलिस को मकसद बताकर साथ लेकर मुखबिर के बताये हुए स्थल से अभियुक्त प्रवीण उर्फ मिन्टु, उपरोक्त को गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे उपरोक्त बरामदगी हुई।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान अन्नु के आया संपर्क में

गिरफ्तार अभियुक्त प्रवीन उर्फ मिन्टू बालियान ने पूछताछ पर बताया कि जब वह साल 2008-09 में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कस्बा शाहपुर, मुजफ्फरनगर में कर रहा था तो वहां पर जनपद गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंनशन का रहने वाला अन्नु मलिक आता था, जो पूर्व से ही पैसा लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करने का गैंग चलाता था। उसने भी अन्नु मलिक के सम्पर्क में आकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करना शुरू कर दिया।

सेना से रिटायर होने के बाद शुरू कर दिया परीक्षाओं में धांधली करना

अभियुक्त प्रवीण उर्फ मिन्टु बालियान का विपिन निवासी सरूरपुर बागपत रिस्तेदार है, जो साल 2012 में सेना से रिटायर हुआ है, विपिन भी रिटायर होने के उपरान्त प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली कराने के काम में संलिप्त हो गया। अभियुक्त प्रवीन उर्फ मिन्टू बालियान एवं विपिन अपने अन्य साथियोें के साथ मिलकर गैंग बनाकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पैसा लेकर धांधली करने का काम करने लगे।

परीक्षा में पास कराने के लिए लिये थे दो लाख

साल 2017 में इब्राहिम पुर जनपद बागपत निवासी इन्द्र प्रताप सिंह को सीएचएससी, सीएचएसएल की परीक्षा में पास कराने के लिए दो लाख रूपये अभियुक्त प्रवीन उर्फ मिन्टू बालियान एवं उसके साथियों ने लिये थे परन्तु कार्य न होने के कारण इन्द्र प्रताप सिंह ने इन लोगों के विरूद्ध थाना शाहपुर, मुजफ्फरनगर पर अभियोग पंजीकृत कराया था। इसके अतिरिक्त प्रवीण उर्फ मिन्टु बालियान का एक रिश्तेदार कपिल तोमर निवासी ग्राम बेगमाबाद गढ़ी थाना दोघट, बागपत है वह भी इनके साथ मिलकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करने का काम करता है।

परीक्षा निरस्त होने की वजह से नहीं मिल पाया पैसा

17 फरवरी को थाना क्षेत्र ट्रोनिका सिटी गाजियाबाद के परीक्षा केन्द्र से अभियुक्त गुरूवचन एवं राजकुमार को गिरफ्तार किया गया था, जिनके फोन से यूपी पुलिस आरक्षी की परीक्षा का 18 फरवरी की द्वितीय पाली का प्रष्नपत्र बरामद हुआ था, जाॅचोपरान्त ज्ञात हुआ कि यह प्रश्न पत्र कपिल तोमर द्वारा गुरूवचन आदि को उपलब्ध कराया गया था।

कपिल तोमर की गिरफ्तारी के बाद यह तथ्य प्रकाश में आया कि कपिल तोमर को उक्त कथित प्रश्न पत्र अभियुक्त प्रवीण उर्फ मिन्टू एंव विपिन द्वारा उपलब्ध कराया गया था । इस परीक्षा के परीक्षार्थियों को परीक्षा पत्र उपलब्ध कराने की एवज में प्रत्येक अभ्यर्थी से पांच लाख लेना तय हुआ था परन्तु परीक्षा निरस्त हो जाने के कारण अभियुक्तगण अभ्यार्थियों से पैसा प्राप्त नहीं कर पाये।

प्रत्येक अभ्यर्थी से चार लाख रुपये लेना तय हुआ था

वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग, दिल्ली द्वारा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में आरक्षी जीडी की आॅनलाइन परीक्षा देशभर में विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर संचालित की जा रही है इस परीक्षा में भी अभियुक्त प्रवीन उर्फ मिन्टु बालियान एवं विपिन आदि धांधली कराने में संलिप्त हैं अभियुक्त प्रवीण उर्फ मिन्टू बालियान से विभिन्न परीक्षार्थियोें के एडमिट कार्ड बरामद हुए हैं तथा अभ्यार्थियोें को नकल कराने के लिए उत्तर कुंजिका देकर परीक्षा में पास कराने हेतु प्रत्येक अभ्यर्थी से चार लाख रूपये लेना तय हुआ था।

गिरफ्तार अभियुक्त प्रवीण उर्फ मिन्टु बालियान की अन्य गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्त प्रवीण उर्फ मिन्टु बालियान के विरूद्व थाना शाहपुर मुजफ्फरनगर में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *