लखनऊ । यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों के 2,385 केंद्रों पर लिखित परीक्षा आयोजित की गई। शनिवार को दोनों पालियों की परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो गई। हालांकि, परीक्षा में गड़बड़ी फैलाने को लेकर शनिवार तक प्रदेश पुलिस ने 122 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसी तरह रविवार को भी दो पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शनिवार को दोनो पालियों की परीक्षा खत्म होते ही शहर के अंदर जगह-जगह जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। बसों व ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं बची। ट्रेनों में तो परीक्षार्थी टायलेट में भी भरे नजर आये।

सॉल्वर गैंग को पकड़ने के लिए यूपी एसटीएफ रही सक्रिय

शनिवार को सुबह 10 से 12 व दोपहर 3 से 5 बजे के बीच दो पालियों में परीक्षा सम्पन्न हुई। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। अभ्यर्थियों के बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया।

यूपी के अलावा इस परीक्षा के लिए बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और पंजाब के लगभग छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।सेंधमारी रोकने के लिए अभ्यर्थियों की फिंगर प्रिंट व फेस रिकग्निशन की जांच की गई। संशय पर आधार प्रमाणीकरण कराया गया। केंद्रों पर मोबाइल फोन व ब्ल्यूटूथ आदि को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए गए। भर्ती बोर्ड मुख्यालय से सीसीटीवी के जरिये लाइव निगरानी की गई।

75 जिलों के 2,385 केंद्रों पर दो पालियों में कराई गई परीक्षा

परीक्षा के दौरान और पहले बहुत सारे साल्वर पकड़े गऐ। फिरोजाबाद में परीक्षा में साल्वर गैंगों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में सर्विलांस प्रभारी अनुज कुमार राणा व थानाध्यक्ष उत्तर वैभव सिंह ने सूचना पर सॉल्वर गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें हरिशंकर उर्फ हरिओम पुत्र अरविन्द सिंह निवासी नगला गोकुल थाना बसई मौहम्मदपुर, रमनेश कुमार पुत्र सुजान सिंह निवासी मुस्ताबाद प्रेमपुर रैपुरा थाना दक्षिण, अभिषेक यादव पुत्र रामवीर सिंह व नितिन पुत्र विमल यादव निवासी ककरऊ थाना उत्तर शामिल है।

जिनके कब्जे से आठ आधार कार्ड, सात एडमिट कार्ड उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रन्नोति बोर्ड लखनऊ, 16 अंगुल छाप पेपर, एक पासबुक,एक चैकबुक,एक स्टाम्प स्याही पैड,एक पेन, चार सिलिकॉन पट्टी, एक एलईडी लाईट व 20,200 रुपए बरामद किए हैं। वहीं बाराबंकी शहर के सिविल लाइन स्थित जमीरूल रहमान गर्ल्स इंटर कॉलेज में डीएम सत्येंद्र कुमार एवं एसपी दिनेश कुमार सिंह ने सिपाही भर्ती परीक्षा का निरीक्षण किया।

बसों व ट्रेनों में भूसें की तरह भरकर रवाना हुए अभ्यर्थी

इस दौरान गेट बंद कराकर तमाम स्टाफ एवं परीक्षार्थियों की जांच कराई गई। यहां चेकिंग के दौरान पानी पिलाने की ड्यूटी में लगाए गए एक युवक के पास से मोबाइल बरामद हुआ। डीएम के निर्देश पर युवक को हिरासत में ले लिया गया । परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान पूरी यूपी से कुल 122 साल्वर पकड़े गए। वाराणसी जोन के मऊ से दो, प्रयागराज के कौशाम्बी से तीन, कानपुर के झांसी से दो, वाराणसी के बलिया से एक, वाराणसी कमिश्नरेट से दो, आगरा कमिश्नरेट से दो, वाराणासी के मऊ से 7, आगरा के एटा से 15, आगरा के हाथरस एवं नोएडा से तीन, आगरा के फिरोजाबाद से चार,कानपुर कश्निरेट से दो, गोरखपुर के देवरिया एक, वाराणसी के जौनपुर से पांच और बरेली के बिजनौर से एक साल्वर को गिरफ्तार किया है।प्रदेश भर में 90 फीसदी से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की बात कही जा रही है।

किस जिले में पकड़े गए कितने साल्वर

प्रयागराज 15, एटा 15, जौनपुर 11, मऊ 9, सिद्धार्थ्रनगर 9, गाजीपुर 8, गोरखपुर 8, कानपुर 7, आजमगढ़ 7, वाराणसी 4, बरेली 4, फिरोजाबाद 4, कौशांबी 3, हाथरस 3, संत कबीरनगर 2, झांसी 2, आगरा 2, बिजनौर 2, मैनपुरी 2, बलिया 1, लखनऊ 1, देवरिया 1, मुरादाबाद 1, भदोही 1 और बहराइच 1। इसके साथ ही इनके कब्जे से पुलिस और एसटीएफ ने लाखों रुपये बरामद किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *