लखनऊ । इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है। चूंकि परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की इंट्री शुरू हो गई है। यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार व रविवार को सभी 75 जिलों में 2,385 केंद्रों पर लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा दोनों दिन सुबह 10 से 12 व दोपहर 3 से 5 बजे के बीच दो पालियों में होगी। इसमें 48,17,441 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें से 15,48,969 महिलाएं हैं। पहली पाली की परीक्षा के लिए एंट्री शुरू हो गई है।  लखनऊ में 113 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुल 2,74,944 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है।

राजधानी में 40 सेक्टर मजिस्ट्रटों की लगी ड्यूटी

सुरक्षा व्यवस्था हेतु प्रत्येक केन्द्र पर सहायक पुलिस आयुक्त, निरीक्षक,उ0नि0 स्तर के अधिकारी केन्द्र पर्यवेक्षक तथा 40 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाये गये है।प्रत्येक केन्द्र पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये है।लखनऊ में परीक्षा केन्द्र कुल 29 थानाक्षेत्रों में स्थित है।प्रत्येक थाने के प्रभारी निरीक्षक फ्लाइंग स्क्वाड के रूप में कार्य करेंगे।सुरक्षा के लिहाज से रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर पांच कम्पनी पीएसी तथा पांच कम्पनी पैरा मिलिट्री लगाई गई है।

दोपहर बाद चार पहिया वाहनों को स्टेशन के बाहर प्रवेश पर रोक

बड़ी संख्या में अलग- अलग राज्यों एवं प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आ रहे अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए ईको गार्डन थानाक्षेत्र आलमबाग को चिन्हित किया गया है। रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ आने पर शनिवार को दोपहर दो बजे के बाद से स्टेशन के बाहर पार्किंग एरिया में चार पहिया वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। परीक्षा केंद्र के अलावा पूरे लखनऊ शहर में सुचारु व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार एसीपी, 104 इंस्पेक्टर 152 सब इंस्पेक्टर, 100 हेड कांस्टेबल,270 कॉन्स्टेबल, 220 महिला कॉन्स्टेबल को तैनात किया गया है।

अभ्यर्थियों की फिंगर प्रिंट व फेस रिकग्निशन की जा रही जांच

सेंधमारी रोकने के लिए अभ्यर्थियों की फिंगर प्रिंट व फेस रिकग्निशन से जांच होगी। संशय पर आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा। केंद्रों पर मोबाइल फोन व ब्ल्यूटूथ आदि को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए जाएंगे। भर्ती बोर्ड मुख्यालय से सीसीटीवी के जरिये लाइव निगरानी होगी। परीक्षा शुरू होने से पहले अधिकारी परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते दिखाई दिये। आठ बजे से अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर लाइन में खड़े हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *