लखनऊ । दो दिवसीय यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को देखते हुए संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने पुलिस उपायुक्त मध्य,अपर पुलिस उपायुक्त मध्य तथा पुलिस अधीक्षक जीआरपी के साथ चारबाग रेलवे स्टेशन का भ्रमण किया। इस दौरान उनके द्वारा निर्देश दिया गया कि बाहर पार्किंग एरिया में चार पहिया वाहनों का प्रवेश भीड़ बढ़ने पर बंद कर दिया जाए संभवत शनिवार को दो बजे के पश्चात अभ्यर्थी लौटेंगे तो भीड़ बढ़ने की संभावना रहेगी। उनका तत समय आवश्यकता अनुसार चार पहिया वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया जाए एवं बुजुर्ग महिलाओं तथा बीमार को आने जाने से रोक नहीं जाएगा । यहीं व्यवस्था रविवार को भी होनी चाहिए।

पुलिस भर्ती परीक्षा को देखते हुए भ्रमण कर दिये कई निर्देश

जेसीपी ने निर्देश दिया कि ऑटो को व्यवस्थित तरीके से खड़ा कराया जाए और ऑटो द्वारा मुख्य रूप से अभ्यर्थी को शाम को छोड़ जाए और तत्काल ऑटो मूवमेंट में रहे ताकि भीड़ की स्थिति ना हो। प्लेटफार्म पर जाने के लिए पांच प्रमुख प्रवेश द्वार हैं पांचों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाया जाए । प्लेटफार्म पर यदि भीड़ बढ़ती है तो ऐसे में पांचो प्रवेश द्वार को बंद कर दिया जाए और पब्लिक को बाहर सर्कुलेटिंग एरिया और होल्डिंग एरिया में रखा जाए। भीड़ नियंत्रित तरीके से अंदर प्रवेश करें । प्लेटफॉर्म एवं ओवरब्रिज पर जीआरपी के द्वारा पर्याप्त संख्या में ड्यूटी लगाई जाए ओवर ब्रिज पर किसी भी दशा में किसी को रुकने न दिया जाए।

सीसीटीवी कैमरे से भीड़ की करते रहे निगरानी

ओवर ब्रिज पर लगातार यात्रियों का आवागमन बना रहे किसी भी दशा में वहा जाम की स्थिति ना हो हेल्प डेस्क पर्याप्त संख्या में स्टेशन के बाहर बना लिया जाए जिससे यात्रियों को अलग-अलग प्रदेश मुख्य रूप से बिहार मध्य प्रदेश राजस्थान और एनसीआर की तरफ जाने वाली ट्रेनों की जानकारी दी जाए । अतिरिक्त रोडवेज की बसें बाहर होल्डिंग एरिया में लाइन से खड़ी कर दी जाए अलग-अलग राज्यों के लिए उन पर स्टीकर चिपका दी जाए । ताकि ट्रेनों में भीड़ होने पर अभ्यर्थी चाहे तो बस के माध्यम से अपने गंतव्य को जा सके। सीसीटीवी के कंट्रोल रूम में पुलिसकर्मी बैठकर भीड़ का आकलन लगातार करे । स्टेशन पर लगातार आवश्यकता अनुसार भीड़ को कंट्रोल करने के लिए अनाउंसमेंट कराया जाए बाहर होल्डिंग एरिया में लाउडस्पीकर लेकर पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *