लखनऊ।एसटीएफ यूपी को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को 10.100 किग्रा चरस  जिसकी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार कीमत लगभग 50 लाख रुपए के साथ कानपुर से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्तों का नाम नन्दकिशोर सासूनार पुत्र महेन्दर सासूनार, निवासी बहुअरवा भट्टा, थाना पोखरिया, जिला बीरगंज नेपाल, मोहम्मद आदिल पुत्र अब्दुल कयूम निवासी गोरा कबरिस्तान बेगमगंज नाजिर बाग कानपुर है। इसके कब्जे से चरस के साथ दो माेबाइल, भारतीय मुद्रा 3470 रुपये, नेपाली मुद्रा 2000 रुपये और एक मतदाता कार्ड बरामद किया है। इन्हें पनकी नहर पुल थाना क्षेत्र अर्मापुर कानपुर मंगलवार की शाम को गिरफ्तार किया है।

नेपाल राष्ट्र से मोतिहारी बिहार के रास्ते से ला रहे थे चरस

एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को विगत काफी समय से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदां में मादक पदार्था की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इसी क्रम में एसटीएफ को जानकारी प्राप्त हुई कि अवैध मादक पदार्थ चरस की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्य नेपाल राष्ट्र से मोतिहारी बिहार के रास्ते अवैध चरस की खेप कानपुर आने वाले है, जिसकी सप्लाई कानपुर देहात में होनी है। इस सूचना पर एसटीएफ कानपुर टीम द्वारा पनकी नहर पुल थाना क्षेत्र अर्मापुर कमिश्नरेट कानपुर के पास से दो तस्करों को आवश्यक बल प्रयोग कर गिरफ्तार कर लिया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी हुई। 

जेल में अभियुक्त की तस्कर से हुई मुलाकात

गिरफ्तार अभियुक्त मुहम्मद आदिल ने पूछताछ में बताया कि जून-2022 में कानपुर में हुए दंगों में जिला कारागार कानपुर में निरूद्ध था। जहां पर उसकी मुलाकात रोशन पटेल उर्फ लाडले बिहारी से हुई थी, जिसको एसटीएफ कानपुर टीम द्वारा 25 अप्रैल 2022 को 85 किलो चरस व एक पिकप गाड़ी के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। रोशन ने नेपाल के चरस तस्करी के बारे में इससे बताया था। नवम्बर 2023 में आदिल उपरोक्त जेल से रिहा होकर बाहर आया तब रोशन उपरोक्त ने आदिल को नेपाल के चरस तस्करों का नम्बर दिया। जिनके माध्यम से आदिल नेपाल के चरस तस्करों से व्हाट्सअप के जरिये सम्पर्क करके आनलाइन पेमेण्ट करता था और अपने कैरियर के माध्यम से चरस मंगाता था एवं कानपुर व आस पास के क्षेत्रों में सप्लाई करता था। गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *