लखनऊ । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा एवं अनिकेत इस्माइल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर लोकमान्य तिलक शास्त्रार्थ सभागार में शनिवार को कैंसर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहा इस बीमारी के प्रति जागरूकता के साथ-साथ मरीज को भावनात्मक सहयोग की बहुत आवश्यकता होती है। भावनात्मक सहयोग से मरीज मानसिक रूप से मजबूत होते हैं और भयंकर बीमारी की भयावहता का उन्हें अहसास नहीं होता।

खान-पान पर भी नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है : डॉ. मीरा पाल

उन्होंने कहा कि ऐसा भी देखा जाता है कि कुछ परिवारीजन मरीज को अस्पताल में भर्ती करा कर छोड़ जाते हैं। ऐसे में भावनात्मक संबल उन्हें मजबूती प्रदान करता है। उन्होंने कैंसर रोगियों की सेवा में लगे चिकित्सकों को साधुवाद देते हुए कहा कि वह समाज हित में बहुत बड़ा कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम संयोजक डॉ. मीरा पाल,प्रभारी, स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा ने कहा कि नियमित जीवन शैली अपनाकर कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से बचा जा सकता है। इसके साथ ही खान-पान पर भी नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। डॉ पाल ने कुलपति एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

मुविवि में कैंसर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

सहसंयोजक अखिलेश कुमार द्विवेदी, संरक्षक, अनिकेत इस्माइल फाउंडेशन ने बताया कि निरंतर अभ्यास के द्वारा कैंसर को प्रथम चरण में पहचान करके इसके कारणों का पता लगाया जा सकता है।इस अवसर पर कैंसर विशेषज्ञों डॉ देव कुमार यादव, डॉ सौमित्र साहा, डॉ सोनिया तिवारी, डॉ राजुल अभिषेक, डॉ सूर्यभान कुशवाहा, अवधेश यादव डॉ विक्रम शुक्ल, अनिल मिश्र, डॉ एकता चतुर्वेदी एवं वंदना यादव आदि ने कैंसर के विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान दिया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी डा. प्रभात चन्द्र मिश्रा ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *