लखनऊ । राजधानी के सराेजनीनगर थानाक्षेत्र में लखनऊ-कानपुर हाइवे पर रविवार की सुबह एथनाल से भरा टैंकर पलट गया। टैंकर क्षतिग्रस्त होने के कारण एथनाल सड़क पर फैल गया। इससे लाेगों में हड़कंप मच गया। राहगीरों की सूचना फायर कर्मी आनन-फानन में पहुंचकर सबसे पहले आसपास की बिजली सप्लाई बंद कराने के बाद हाइवे के किनारे रहने वाले लोगों से आग न जलाने की अपील की। इसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद एथनाल को सड़क व टैंकर पर पानी डालकर साफ किया गया। इस प्रकार से एक बड़ा हादसा होने से बच गया। टैंकर का चालक भी बाल-बाल बच गया।

रविवार सुबह पांच बजे के करीब की घटना

रविवार की सुबह 4:56 बजे कण्ट्रोल रूम सरोजनीनगर को सूचना प्राप्त हुई कि हज हाउस शांतिनगर के निकट एक टैंकर पलट गया हैं । तत्काल सूचना को अमल में लाते हुए सीएफओ के निर्देशन में तीन फायर टैंकर के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हुआ, पहुंचकर देखा की गाड़ी संख्या यूपी 53 बीटी 6888 जो कि गुलहरिया चीनी मिल लखीमपुर से एथेनॉल लेकर रिलायंस डिपो माती कानपूर देहात जा रहा था रास्ते में हज हाउस के पहले शांतिनगर में कानपूर रोड पर अनियंत्रित होकर रोड पर पलट गया था और उसमे लोड एथेनॉल फ़ैल रहा था।

चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद टला खतरा

तुरंत मौके की गंभीरता को समझते हुए आसपास के घरों को खाली कराया तथा फ़ैल रहे एथेनॉल पर फोम डलवाया गया ताकि खतरे को कम किया जा सके और आलमबाग, चौक तथा पीजीआई से भी फायर टैंकर गाड़ी को अहतियात के तौर पर मांगा लिया गया । कुछ ही समय पश्चात् सीएफओ लखनऊ मंगेश कुमार तथा प्रभारी अधिकारी आलमबाग धर्मपाल सिंह मौके पर पहुंच गए।

स्थानीय पुलिस के सहयोग से यातायात को रोककर सीएफओ के कुशल नेतृत्व में प्रभारी अधिकारी सरोजनीनगर व आलमबाग के निर्देशन में करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर सर्विस की टीम के अथक परिश्रम व सूझबूझ से क्रेनो के द्वारा पलते उक्त टैंकर को सुरक्षित सीधा खड़ा कराया गया। चालक अनूप द्वारा बताया गया कि गाड़ी मालिक का नाम बबलू है जो इंडियन टैकर्स गोरखपुर की गाड़ी है ।

दमकल कर्मियों की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टला

सीएफओ ने बताया कि चूंकि एथनाल फैलने की वजह से इलाके में बड़ा ब्लास्ट हो सकता था। इसलिए हाइवे किनारे बने प्रत्येक घर दमकल कर्मी जाकर गैस व किसी प्रकार का आग न जलाने की अपील की। इसके बाद दमकल कर्मी पलटे टैंकर को उठाने के बाद सड़क पर पड़े एथनाल को साफ करने में जुट गयी। चूंकि जरा सी चूक पर अगर कोई चिंगारी निकल जाती तो बहुत बड़ा विस्फोट हो सकता था।

इसलिए जहां टैंकर पलटा था उस स्थान को अच्छी तरह से साफ किया गया।सड़क की सफाई होने के कारण पानी के साथ बहुत सारा एथनाल नालियों में बह गया है। दमकल कर्मियों ने नाली में भी बालू डालकर एथनाल को नष्ट करने का काम किया। फिलहाल मौके पर दो दमकल की गाड़ियां तैनात कर दी गई है। सरोजननगर पुलिस द्वारा टैंकर हटाने के बाद सड़क पर आवागमन सुचारू रूप से चालू हो गया है। टैंकर चालक हरदोई निवासी अनूप पाल बाल-बाल बच गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *