लखनऊ । अयोध्या के श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या पहुंचेंगे। पीएम मोदी रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य यजमान हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई क्रिकेटर्स, बिजनेसमैन, संतों, मशहूर बॉलीवुड हस्तियों और विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।कई मेहमानों को राजकीय अथिति का दर्जा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी एक लिस्ट के अनुसार, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले 506 VIP लोगों को स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया गया है।

वीवीआईपी लोगों की सूची

इस 506 लोगों की सूची में अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, पुलेला गोपीचंद, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीज प्रेमजी, आकाश अंबानी, नीता अंबानी, रविन्द्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी, सौरभ गांगुली, लालकृष्ण आडवाणी, जेपी नड्डा, मालिनी अवस्थी, कपिल देव, मिताली राज, राधिका अनंत अंबानी, श्लोका आकाश अंबानी, नीरज चोपड़ा, पवन मुंजाल, साइना नेहवाल, पीटी ऊषा, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और दीपक मिश्र, आनंद महिंद्रा, अमिताभ कान्त, अनिल कुंबले, दीया कुमारी, जनरल वीके सिंह, संजय लीला भंसाली, प्रभास, समेत कई विशेष लोग शामिल हैं।

प्राण प्रतिष्ठा में लगभग 8000 मेहमानों को आमंत्रित

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने एक बयान में कहा कि भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में लगभग 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। आध्यात्मिक दुनिया से देखें तो काशी विश्वनाथ, वैष्णो देवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और अन्य धार्मिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी न्योता भेजा गया। इस समारोह में शामिल होने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव, तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी को आमंत्रित किया गया। ट्रस्ट ने 125 संत परंपरा के चार हजार धर्मगुरुओं को एक श्रेणी में रखा है। इनमें चारों पीठों ज्योर्तिमठ, गोवर्धन, शारदा व श्रंगेरी के शंकराचार्यों के साथ संन्यासी और वैरागियों के 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि और महामंडलेश्वर शामिल हैं। सिख, जैन व बौद्ध धर्म के प्रमुख संत भी इसमें शामिल हैं।

गायत्री परिवार के सदस्यों को सूचीबद्ध किया गया

इसके अलावा स्वामी नारायण परंपरा, आर्ट आफ लिविंग और गायत्री परिवार के सदस्यों को सूचीबद्ध किया गया है। तिरुपति, वैष्णो देवी व काशी विश्वनाथ मंदिर समेत देश के सभी प्रसिद्ध मठ-मंदिरों के 200 ट्रस्टी भी समारोह के साक्षी बनेंगे। अयोध्या के स्थानीय 350 संत अलग से शामिल किए गए हैं। इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के लगभग 100 सदस्यों और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के 25 पदाधिकारियों को भी निमंत्रण भेजा गया।

इन्हे भी भेजा गया है निमंत्रण

दूरदर्शन के प्रसिद्ध रामायण सीरियल में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल और माता सीता बनने वाली दीपिका चिखलिया को निमंत्रण भेजा गया। अन्य बॉलीवुड चेहरों की बात करें तो सूची में अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, हेमा मालिनी, माधुरी दीक्षित, कंगना रनौत, आशा भोसले, अरुण गोविल, दीपिका चिखालिया, नितीश भारद्वाज, मधुर भंडारकर और प्रसून जोशी भी शामिल हैं। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर भी राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए बॉलीवुड से आमंत्रित लोगों की सूची में हैं।

कई फिल्मी हस्तियां भी पहुंच रही अयोध्या

कई फ़िल्मी हस्तियां यहां पहुंच रही हैं। बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज और दक्षिण भारत से फिल्म स्टार का भी पहुंचना शुरू हो गया है। यहां पहुंची बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए हो रही तैयारियों की तारीफ़ की और कहा कि यहां किया गया काम असाधारण है। सुपरस्टार रजनीकांत भी अयोध्या पहुंच गए हैं। क्रिकेट खिलाड़ी अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद भी अयोध्या पहुँचे हैं। बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने अयोध्या पहुंचने के बाद कहा, ये मेरा सौभाग्य है कि मैं यहां पहुंच सकी हूं। हम उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब मंदिर खुले और हम रामलला के दर्शन कर सकें। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने कहा, यह लोगों का लंबे समय से पोषित सपना रहा है और 500 वर्षों के बाद, यह अंततः वास्तविकता में आ रहा है, हम बहुत खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *