लखनऊ । आगामी राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दृष्टिगत अतिविशिष्ट व विशिष्ट महानुभावों की सुदृढ़ सुरक्षा सुनिश्चित किये जाने तथा मानव संशाधन को प्रशिक्षित किये जाने के लिए सुरक्षा विभाग द्वारा एक नई पहल की गयी है।डीजीपी विजय कुमार के निर्देशन में कार्ययोजना के अन्तर्गत सर्वप्रथम 33 कमिश्नरेट व जनपदों से युवा पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों का चयन किया गया। इसके पश्चात तीन चरणों में इनका विशेष प्रशिक्षण सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया गया।

कुल 33 चिन्हित अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया

प्रथम चरण में वीआईपी के निकट सादे वस्त्रों में प्रॉक्सीमेट सिक्योरिटी तथा चेकिंग फ्रिसकिंग ड्यूटी कि लिए इन चयनित पुलिस कर्मियों को 20 दिसंबर से 12 जनवरी तक सुरक्षा मुख्यालय पर प्रशिक्षित कराया गया। जिसमें कुल 33 चिन्हित कमिश्नरेट, जनपद के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। मंगलवार को प्रशिक्षण के तृतीय चरण में यूपी-112 आॅडिटोरियम परिसर में सुरक्षा मुख्यालय द्वारा इन सभी 570 प्रशिक्षणार्थियोे का एक दिवसीय विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। इस कार्यकम में इनको सादे वस्त्रों में की जाने वाली सुरक्षा ड्यूटी के विषय में अवगत कराया गया तथा वीआईपी की निकटस्थ सुरक्षा में आने वाली चुनौतियों के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।

एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया

इस अवसर पर वीआईपी सुरक्षा के सिद्धान्तों तथा निकटस्थ सुरक्षा के प्रति सजगता के सम्बन्ध में सुरक्षा विभाग द्वारा तैयार की गयी एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश द्वारा उक्त कार्यकम में समस्त प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए आगामी वीआईपी कार्यकमों में सादे वस्त्रो की सुरक्षा ड्यूटी के सम्बन्ध में मार्ग-दर्शन प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण सत्र में अपर पुलिस महानिदेशक, सुरक्षा, पुलिस उप महानिरीक्षक, सुरक्षा, पुलिस उप महानिरीक्षक व पुलिस अधीक्षक, प्रशिक्षण एवं सुरक्षा, पुलिस अधीक्षक, मुख्यालय, पुलिस अधीक्षक, वीआई तथा अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्यमंत्री सुरक्षा द्वारा भी ब्रीफ किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *